MP की प्रापर्टी खरीदने विदेश में बैठकर बुक कर सकते हैं स्लाट

भोपाल
प्रापर्टी रजिस्ट्रेशन में डिजिटल सिस्टम लागू करने की प्रक्रिया में आगे बढ़ते हुए राज्य सरकार ने अब इसके लिए वेंडर्स (सेवा प्रदाता) पर निर्भरता खत्म करने की तैयारी कर ली है। रजिस्ट्री का प्रारूप रखने वाले लोगों को इस काम के लिए वेंडर के पास जाने की जरूरत नहीं होगी।  इस व्यवस्था के बाद यूएस, यूके समेत दुनिया के किसी देश में बैठा व्यक्ति मध्यप्रदेश संपदा की ई पंजीकरण व्यवस्था से जुड़कर खरीदी जाने वाली प्रापर्टी का वैल्यूएशन, स्टांप ड्यूटी कैलकुलेशन करने के साथ पंजीयन के लिए स्लाट बुक कर सकता है। पंजीयन विभाग द्वारा लागू की गई व्यवस्था के मुताबिक अब कोई भी नागरिक जिसके पास आईडी प्रूफ, ईमेल आईडी और मोबाइल नम्बर है, वह पंजीयन विभाग के उपयोग कर्ता पंजीकरण माड्यूल से खुद को रजिस्टर कर सकते हैं। ई पंजीकरण व्यवस्था यह है कि किसी भी दस्तावेज का कम्प्यूटरीकृत पंजीकरण किया जा सके। इससे जुड़ने के बाद यूजर मध्यप्रदेश के किसी भी गांव, शहर, गली, बाजार आदि स्थानों की जिला मूल्यांकन समिति द्वारा तय की गई कलेक्टर गाइड लाइन के आधार पर बाजार मूल्य देख सकेंगे। इसमें यह भी सुविधा होगी कि यूजर प्रदेश की किसी भी प्रापर्टी की गाइडलाइन देखने के बाद उस प्रापर्टी के बाजार मूल्य की गणना कर सकेंगे। इस गणना के लिए यूजर संपत्ति मूल्यांकन माड्यूल का उपयोग कर सकते हैं।  

ऐसी होगी ई-पंजीयन प्रणाली
ई पंजीकरण प्रणाली में यह व्यवस्था भी की गई है कि आवेदन के शुल्क गणना का माड्यूल उपयोग करके लेन-देन के लिए स्टांप शुल्क की गणना भी की जा सकेगी। साथ ही रजिस्टर्ड यूजर कहीं से भी आवेदन की शुरुआत कर सकेंगे। इसके लिए अपेक्षित शुल्क जमा कर सकेंगे और दस्तावेज के पंजीकरण के लिए संबंधित सब रजिस्ट्रार के बुक स्लाट का पेमेंट भी कर सकेंगे। इसके बाद जब रजिस्ट्री कराना हो तो खुद स्लाट बुक करके संबंधित सब रजिस्ट्रार के दफ्तर में पहुंचकर पंजीयन करा सकेंगे।

डिजिटल इंडिया को बढ़ावा दे रहा है ई स्टांप
केंद्र सरकार की डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए ई स्टांप व्यवस्था पहले से ही प्रदेश में लागू है। इसका मतलब इलेक्ट्रानिक स्टांप होता है जिसमें कागज पर इलेक्ट्रानिक रूप से छाप पैदा की जाती है जो स्टांप शुल्क या किसी अन्य राशि के पेमेंट को दर्शाता है। इसमें खास बात यह है कि सिस्टम से जारी किए गए इलेक्ट्रानिक स्टांप प्रिंटेड रूप में भुगतान किया गया होता है।

Back to top button