पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार पांचवें दिन इजाफा

नई दिल्ली
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हो रही बढ़ोतरी थमने का नाम नहीं ले रही है। आज लगातार पांचवें दिन दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 35 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। जिसके बाद रविवार को दिल्ली में पेट्रोल 107.59 रुपये प्रति लीटर और डीजल 96.32 रुपये प्रति लीटर बिका रहा है। वहीं, मुंबई पेट्रोल 113.46 रुपये प्रति लीटर और डीजल 104.38 रुपये प्रति लीटर बिका रहा है। राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल 120 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गया है। जबकि मुंबई, पटना, बेंगलुरू, हैदराबाद जैसे शहरों में पेट्रोल 110 रुपये प्रति लीटर के पार बिक रहा है। 
 
फिलहाल पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तुरंत कमी की कोई संभावना नहीं दिख रही है। तेल की आपूर्ति और मांग के मुद्दे पर केन्द्र सरकार कई तेल निर्यातक देशों के साथ बातचीत कर रहा है। लेकिन इसके बावजूद भी तेल की कीमतों में तत्काल राहत की कोई संभावना नहीं दिखाई दे रही है। 
 

हर सुबह होती तय होती हैं कीमतें

दरअसल विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। 

Back to top button