अधिकारी गाँव का नियमित भ्रमण करें : कृषि मंत्री पटेल

भोपाल
किसान-कल्याण तथा कृषि मंत्री कमल पटेल ने हरदा जिले के अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों का सतत भ्रमण करने के निर्देश दिये। पटेल सोमवार को हरदा सर्किट हाऊस में जिले में संचालित ग्रामीण विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रामकुमार शर्मा और उपायुक्त विकास आयुक्त कार्यालय भोपाल श्रीमती सुधा भार्गव मौजूद थी।

मंत्री पटेल ने ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों का सतत् भ्रमण कर संचालित लोक-कल्याणकारी योजनाओं की मॉनीटरिंग भी करें। उन्होंने जिले में संचालित "आपकी समस्या का हल-आपके घर" अभियान की समीक्षा की। मंत्री पटेल ने निर्देशित किया कि लोगों को पात्रतानुसार लाभ हर हाल में समय पर दिलाया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के मजदूरों की मोबाइल एप से उपस्थिति के संबंध में जानकारी प्राप्त कर समय पर भुगतान सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। उन्होंने गाँव में जल संरक्षण के लिये पूर्व में निर्मित की गई संरचनाओं के जीर्णोद्वार करने के निर्देश भी दिये। पटेल ने कहा कि मरम्मत के उपरांत इन जल संरचनाओं में सिंघाड़ा उत्पादन और मछली पालन जैसी आजीविका से जुड़ी गतिविधियों को प्रारंभ करवाया जाए।

मंत्री पटेल ने मुख्यमंत्री खेत सड़क योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए गुणवत्ता का समुचित ध्यान रखने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि योजनांतर्गत जिले में 5 करोड़ रूपये की लागत से निर्माणाधीन 29 सड़कों का निर्माण सुव्यवस्थित तरीके से हो। मंत्री पटेल ने स्वच्छ भारत मिशन में चयनित गाँव को प्लास्टिक मुक्त बनाने और ठोस एवं तरल अपशिष्ठ प्रबंधन के समुचित इंतजाम करने के निर्देश दिए। मंत्री पटेल ने मध्यान्ह भोजन योजना, स्व-सहायता समूहों, स्वच्छता सर्वेक्षण तथा 15वें वित्त आयोग की राशि से किये जा रहे कार्यों की समीक्षा भी की।

 

Back to top button