विराट कोहली और रोहित शर्मा के खास क्लब में शामिल हुए आरोन फिंच, ऐसा करने वाले बने ऑस्ट्रेलिया के पहले बल्लेबाज

 नई दिल्ली 
टी-20 विश्व कप 2021 के ग्रुप-1 में खेले गए मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को एकतरफा अंदाज में 7 विकेट से पीटा। श्रीलंका से मिले 155 रनों के लक्ष्य को कंगारू टीम ने महज 17 ओवर में ही हासिल कर लिया। टीम की जीत के हीरो रहे डेविड वॉर्नर और कप्तान आरोन फिंच। वॉर्नर ने जहां 65 रनों की शानदार पारी खेलकर फॉर्म में वापसी की तो कप्तान ने 37 रनों की आतिशी पारी खेलकर टीम को धमाकेदार शुरुआत देने में अहम रोल अदा किया। फिंच ने अपनी इस पारी के दौरान एक खास उपलब्धि भी हासिल कर ली है। फिंच टी-20 इंटरनेशनल में 2500 रन पूरे करने वाले दुनिया के पांचवें और ऑस्ट्रेलिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। 

फटाफट क्रिकेट के इस फॉर्मेट में फिंच से पहले अबतक चार ही बल्लेबाज इस मुकाम तक पहुंच सके हैं। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान के अब इंटरनेशनल टी-20 में 2,510 रन हो गए हैं। उनसे ऊपर इस लिस्ट में आयरलैंड के अनुभवी बल्लेबाज पॉल स्टर्लिंग, रोहित शर्मा, मर्टिन गप्टिल और विराट कोहली शामिल हैं। स्टर्लिंग ने अबतक इस फॉर्मेट में 2570 रन बनाए हैं, तो टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित ने 2864 रन जड़े हैं। गप्टिल 2956 रनों के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। वहीं, भारतीय कप्तान विराट कोहली क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं और वह लिस्ट में 3216 रन बनाने के साथ टॉप पर काबिज हैं। विराट टी-20 इंटरनेशनल में तीन हजार रन बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं। 

 
155 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को वॉर्नर और फिंच ने तूफानी शुरुआत दी और दोनों ने पहले विकेट के लिए महज 6.5 ओवर में 70 रन जोड़े। फिंच ने शुरुआत से ही आक्रामक तेवर दिखाए और अपनी 37 रनों की इनिंग में 5 चौके और दो गगनचुंबी छक्के लगाए। फिंच को श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका ने पवेलियन भेजा, लेकिन दूसरे छोर से वॉर्नर का आक्रामण जारी रहा। कंगारू ओपनर को स्टीव स्मिथ का अच्छा साथ मिला और दोनों ने तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी जमाई। ऑस्ट्रेलिया की यह टी-20 वर्ल्ड कप में लगातार दूसरी जीत है। 

Back to top button