सस्ता बीमा चाहिए तो खूब करें कसरत, रिन्यू कराते समय मिलेगा डिस्काउंट

नई दिल्ली 
फिटनेस के शौकीन लोगों को आने वाले दिनों में सस्ता इंश्योरेंस मिल सकता है। बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण यानी आईआरडीए के ताजा ड्रॉफ्ट के मुताबिक अब इंश्योरेंस कंपनियों को वेलनेस स्कीम बेचने की भी इजाजत मिल सकती है। फिलहाल इंश्योरेंस रेग्युलेटर सभी हितधारकों से इस ड्रॉफ्ट पर राय शुमारी कर रहा है।

ड्रॉफ्ट के मुताबिक बीमा कंपनियां, लाइफ इंश्योरेंश प्रोडक्ट्स में वेलनेस स्कीम्स को भी शामिल कर सकती हैं। इन वेलनेस प्रोग्राम को इस्तेमाल करने के दौरान पॉलिसी के ग्राहकों को रिवॉर्ड प्वाइंट मिलेगे। इन्ही रिवॉर्ड प्वाइंट के आधार पर पॉलिसी को रिन्यू कराते समय ग्राहकों को डिस्काउंट दिया जाएगा। इन वेलनेस प्रोग्राम में जिम, योगा जैसे कई कार्यक्रमों को शामिल किए जाने की योजना है।

बजाज कैपिटल के ज्वाइंट चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर संजीव बजाज ने हिन्दुस्तान को बताया कि आईआरडीए की इस पहल से पॉलिसी खरीदने वाले लोग स्वस्थ जीवनशैली का पालन करना शुरू करेंगे। साथ ही इसके एवज में उन्हें नई पॉलिसी खरीदते समय फयादा भी दिया जा सकेगा।

लोगों को स्वस्थ रखने में भी मदद मिलेगी
उनके मुताबिक इससे लोगों को अपनी पॉलिसी के लिए तय से कम दाम देने की सुविधा दी जा सकेगी। उन्होंने ये भी कहा कि कोरोना जैसी महामारी को देखते हुए ऐसी नीतियों के लिए ये बिल्कुल सही समय है। इन वेलनेस प्रोग्राम के जरिए लोगों को ज्यादा स्वस्थ रखने में भी मदद मिलेगी। कोरोना महामारी के बाद लोगों में स्वास्थ्य को प्रति जागरुकता देखने को मिली है।
 
खूब सोना खरीद रहे हैं भारतीय, डिमांड में 47% की उछाल
साथ ही आज के दौर में कई ऐसे ऑन लाइन प्लेटफॉर्म भी मौजूद हैं जिनके जरिए न सिर्फ उपयोगकर्ता को फायदा होगा बल्कि इंश्योरेंस कंपनियों के साथ भी ऐसे करार से फायदा होगा। यही नहीं ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम आ जाने से इन प्वाइंट्स को रिडीम करना भी ग्राहकों के लिए और इसके आधार पर इंश्योरेंस कंपनी के लिए सुविधा देना आसान हो जाएगा।

Back to top button