मुख्यमंत्री चौहान ने जनजातीय महासम्मेलन की तैयारियों का किया अवलोकन

भोपाल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बिरसा मुंडा जयंती 15 नवंबर को भोपाल में आयोजित जनजातीय महासम्मेलन में आगमन प्रस्तावित है। मुख्यमंत्री चौहान के निर्देशानुसार यह दिवस जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाया जाएगा। मुख्यमंत्री चौहान ने प्रधानमंत्री मोदी के प्रस्तावित भोपाल आगमन पर जम्बूरी मैदान में आयोजित होने वाले जनजातीय महासम्मेलन कार्यक्रम के लिए जारी तैयारियों का अवलोकन किया। मुख्यमंत्री चौहान ने नवनिर्मित हबीबगंज रेलवे स्टेशन की तैयारियों को भी देखा। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा नवनिर्मित हबीबगंज रेलवे स्टेशन का शुभारंभ भी प्रस्तावित है।

जनजातीय महासम्मेलन का पूर्ण स्वरूप जनजातीय संस्कृति पर केन्द्रित हो

मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि जम्बूरी मैदान पर होने वाले जनजातीय महासम्मेलन का पूर्ण स्वरूप जनजातीय संस्कृति पर केन्द्रित हो। कार्यक्रम में प्रदेश में निवासरत सभी जनजातियों की परम्पराओं, संस्कृति, जीवन मूल्यों को सुरूचिपूर्ण तरीके से प्रदर्शित किया जाए। साथ ही जनजातीय नायकों पर केन्द्रित प्रदर्शनी भी लगाई जाए। मुख्यमंत्री चौहान को अवगत कराया गया कि सभा स्थल पर जनजातीय स्व-सहायता समूहों के उत्पाद प्रदर्शित किए जाएंगे और प्रदेश की समस्त जनजातियों की नृत्य विधाओं को सम्मिलित करते हुए नृत्यों की प्रस्तुति भी होगी। मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि अन्य स्थानों से सम्मेलन में आने वाले लोगों को आवागमन में कोई परेशानी न हो।

लघु फिल्म के माध्यम से प्रस्तुत की जाएगी नव-नर्मित हबीबगंज रेलवे स्टेशन की विशेषताएँ

मुख्यमंत्री चौहान ने नव-निर्मित हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर कमांड एंड कंट्रोल रूम, रेलवे स्टेशन पर उतरने वाले यात्रियों के लिए मेट्रो की कनेक्टिविटी, विश्राम कक्ष तथा स्टेशन पर उपलब्ध कराई जाने वाली जन-सुविधाओं का अवलोकन किया। मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि नव-निर्मित हबीबगंज रेलवे स्टेशन की विशेषताओं को लघु फिल्म के माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी के सम्मुख प्रस्तुत किया जाए। मुख्यमंत्री चौहान को डीआरएम सौरभ बंदोपाध्याय ने व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग भी रहे उपस्थित

इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, प्रमुख सचिव संस्कृति तथा जनसम्पर्क शिव शेखर शुक्ला, प्रमुख सचिव जनजातीय कार्य श्रीमती पल्लवी जैन गोविल, आयुक्त भोपाल संभाग गुलशन बामरा, आयुक्त जनसम्पर्क डॉ. सुदाम खाड़े, कलेक्टर भोपाल अविनाश लवानिया और पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।

Back to top button