कुछ कहते हैं फलों पर लगे स्टिकर्स…

आजकल बाजारों में स्टिकर लगे फल बहुतायत में दिखाई देते हैं। हम फल तो खरीद लेते हैं लेकिन इनपर लगे स्टिकर्स को बिना पढ़ें उतारकर फेंक देते हैं। क्या आप जानते हैं फलों पर लगे इन स्टिकर्स की सच्चाई? फलों पर लगे ये स्टिकर्स आपको फलों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देते हैं। इन स्टिकर्स पर लिखा कोड आपको बताता है कि फल कहां पैदा हुआ है। साथ ही कोड को पढ़कर, आप पता लगा सकते हैं कि फल आनुवंशिक रूप से संशोधित हुआ है या जैविक रूप से उगाया गया है या फिर पारंपरिक केमिकल से उगाया गया है।

चार नंबर का कोड
अगर फलों पर लगे स्टिकर के कोड में केवल चार नंबर दिखते हैं तो इसका मतलब प्रोडक्ट पारंपरिक या परंपरागत कीटनाशकों के उपयोग के साथ उगाया गया है। यह चार अंकों का कोड आमतौर पर 4 या 3 के साथ शुरू होता है और कोड के अंतिम चार अंक सिर्फ फल के बारे में संकेत देते हैं। उदाहरण के लिए, एक संतरे पर कोड 3107 हो सकता है।

8 से शुरू होने वाला कोड
अगर फलों पर लगे स्टिकर के कोड में 5 नंबर हैं और नंबर 8 से शुरू होता है तो यह प्रोडक्ट के आनुवंशिक रूप संशोधित होने का संकेत देता है। सिद्धांत के रूप में, आनुवंशिकरूप से संशोधित फल और सब्जियां जैविक रूप से उगाई जाती है। इसलिए अगर उपज जीएमओ है तो यह नंबर 8 से शुरू होगा। अनुवांशिक इंजीनियर (जीई या जीएमओ) संतरे का कोड 83107 होगा।

9 से शुरू होने वाला कोड
अगर स्टिकर कोड में पांच नंबर है और नंबर की शुरूआत 9 से होती है तो यह इस बात का संकेत देता है कि प्रोडक्ट जैविक रूप से उगाया है आनुवंशिक रूप से संशोधित नहीं किया गया है। एक आर्गेनिक संतरे का कोड 93107 हो सकता है ।

कोड न हो तो क्या करें
आप इन स्टिकर्स को गाइड के रूप में उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि सप्लायर कोड का उपयोग करें। वास्तव में कोडिंग संरचना मूल रूप से खुदरा उद्योग के लिए बनाई गई एक पद्धति है। कई सप्लायर इस बात का खुलासा नहीं करना चाहते और वे प्रोडक्ट पर कोड का उपयोग नहीं करते। इसलिए अगर आपको वास्तव में इस बात की चिंता हैं कि प्रोडक्ट कैसे उगाया गया है, तो स्थानीय किसानों से खरीदने की कोशिश करें क्योंकि इससे आप खेती के तरीकों को आसानी से अनुप्रमाणित कर सकते हैं।

Back to top button