फाइजर ने अब कोरोना की टैबलेट भी बनाई ,ब्रिटेन मंजूरी देने वाला पहला देश बना

वॉशिंगटन

दवा निर्माता कंपनी फाइजर इंक. ने कहा कि उसकी प्रायोगिक एंटीवायरल गोली से अस्पताल में भर्ती होने और जान जाने का जोखिम 90 प्रतिशत तक कम हो जाता है। कंपनी इसी के साथ अमेरिकी बाजार में कोविड-19 के खिलाफ आसानी से इस्तेमाल की जा सकने वाली पहली दवा पेश करने की दौड़ में शामिल हो गई है।

वर्तमान में अमेरिका में कोविड-19 के उपचार में नसों या इंजेक्शन के जरिए दवा दी जाती है। प्रतिस्पर्धी दवा कंपनी मर्क की कोविड-19 गोली पहले से ही मजबूत प्रारंभिक परिणाम दिखाने के बाद ब्रिटेन इसे मंजूरी देने वाला पहला देश बन गया। फाइजर ने कहा कि स्वतंत्र विशेषज्ञों द्वारा इसके परिणामों की क्षमता के आधार पर कंपनी के अध्ययन को रोकने की सिफारिश के बाद, वह एफडीए और अंतरराष्ट्रीय नियामकों से जल्द से जल्द इस गोली को अधिकृत करने के लिए कहेगी।
        
एक बार फाइजर की ओर से आवेदन किए जाने के बाद एफडीए हफ्तों या महीनों के भीतर फैसला ले सकता है। दुनिया भर के शोधकर्ता कोविड-19 के खिलाफ उपचार के लिये गोली बनाने में जुटे हैं, जिसे लक्षणों को कम करने, तेजी से ठीक होने और अस्पतालों और डॉक्टरों पर बोझ को कम करने के लिए घर पर लिया जा सके।

फाइजर ने शुक्रवार को 775 वयस्कों पर अपने अध्ययन के प्रारंभिक परिणाम जारी किए। एक अन्य एंटीवायरल के साथ कंपनी की दवा लेने वाले मरीजों की अस्पताल में भर्ती होने या एक महीने के बाद मृत्यु की संयुक्त दर में एक डमी गोली लेने वाले रोगियों की तुलना में 89 प्रतिशत की कमी थी। दवा लेने वाले एक प्रतिशत से कम रोगियों को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता थी और किसी की मौत नहीं हुई। तुलना समूह में 7 प्रतिशत अस्पताल में भर्ती थे और 7 मौतें हुई थीं।

Back to top button