चिकित्सा शिक्षा मंत्री सारंग ने एम्स में किया ऑक्सीजन जनरेटिंग प्लांट का उद्घाटन

भोपाल

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग एवं एम्स भोपाल के अध्यक्ष प्रो. डॉ. वाई.के. गुप्ता  ने आज एम्स में पीएसए प्लांट (ऑक्सीजन जनरेटिंग प्लांट) का उद्घाटन किया । मंत्री सारंग ने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दूरदर्शिता का ही परिणाम है कि आवश्कता पड़ने पर ऑक्सीजन आपूर्ति में कोई कमी नहीं होगी। आने वाले समय में भी किसी तरह की एमरजेंसी पड़ने पर यह ऑक्सिजन जनरेटिंग प्लांट ऑक्सीजन की आपूर्ति करेगा।

सीएसआर स्कीम में यह प्लांट कोल इंडिया की सहायता से स्थापित किया गया है। प्लांट 1000 लीटर क्षमता का है, जो ट्रॉमा सेंटर और इमरजेंसी ब्लॉक को ऑक्सीजन की आपूर्ति करेगा और 300 बेड पर मरीज इससे  लाभान्वित होंगे। ऑक्सीजन पैदा करने वाला संयंत्र वातावरण की हवा से ऑक्सीजन का उत्पादन करता है।

इस प्लांट से एम्स भोपाल में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन पर निर्भरता कम होगी। अब एम्स भोपाल में ऑक्सीजन संसाधनों के सभी अलग-अलग तौर-तरीके होंगे यानी 1. ऑक्सीजन सिलेंडर 2. मेनीफोल्ड, 3. 30 केएल का लिक्विड मेडिकल टैंक, 4. पीएसए प्लांट और 150 से ज्यादा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स.

कार्यक्रम में निदेशक एम्स डॉ. सरमन सिंह, चिकित्सा अधीक्षक डॉ. मनीषा श्रीवास्तव एवं अस्पताल के कई चिकित्सक सहित लोग उपस्थित रहे।

 

Back to top button