जिला और सत्र न्यायालयों में 708पदों पर भर्ती , इंटरव्यू से होगा चयन

भोपाल
मध्य प्रदेश में 8वीं-10वीं पास युवाओं के लिए सरकारी नौकरी  पाने का सुनहरा मौका है।मध्य प्रदेश राज्य के जिला और सत्र न्यायालयों में ग्रुप डी चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की सीधी भर्ती के लिए मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय  ने विज्ञापन जारी किया है। इसके तहत ड्राइवर, चपरासी और चौकीदार सहित विभिन्न पदों पर भर्ती की जाएगी।

इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट mphc.gov.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया मंगलवार 9 नवंबर 2021 से प्रारंभ होकर 24 नवंबर 2021 तक चलेगी। यह भर्ती चतुर्थ श्रेणी के कर्मियों के लिए होंगी और पूरी भर्ती की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी।आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद साक्षात्कार की तारीख का ऐलान होगा।

कुल पद– 708

पदों का विवरण
ड्राइवर – 69
चपरासी/चौकीदार/वाटरमैन – 475
माली – 51
स्वीपर –
113

शैक्षणिक योग्यता– चपरासी/चौकीदार/वाटरमैन सहित अन्य पदों के लिए अधिकतम शैक्षणिक योग्यता 8वीं पास निर्धारित की गई है जबकि ड्राइवर के पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना अनिवार्य हैं।

आयु सीमा– न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 40 साल होनी चाहिए।रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को नियमों के मुताबिक उम्र सीमा में छूट मिलेगी।

चयन प्रक्रिया– इन पदों पर भर्ती के लिए कोई परीक्षा नहीं ली जाएगी। उम्मीदवारों का चयन सीधे इंटरव्यू के आधार पर होगा। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा, जो कि 30 अंकों का होगा। इसी के आधार पर सफल उम्मीदवारों की घोषणा की जाएगी,  हालांकि अभी तक इंटरव्यू के तारीखों की घोषणा नहीं की गई है।

आवेदन शुल्क– जनरल कैटेगरी और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 216.70 रुपये है। OBC, SC/ST कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए यह शुल्क 116.70 रुपये है। आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए जमा किया जा सकता है।

भर्ती की महत्वपूर्ण तारीखें

    ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख- 9 नवंबर 2021
    आवेदन की अंतिम तारीख- 24 नवंबर 2021
    आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख- 24 नंवबर 2021
    भर्ती परीक्षा/इंटरव्यू की तारीख- फिलहाल तय नहीं

ऐसे करें आवेदन

    आवेदन के लिंक पर जाने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट mphc.gov.in पर जाएं।
    होमपेज के रिक्रूटमेंट-रिजल्ट के सेक्शन पर क्लिक करें।
    पंजीयन प्रक्रिया को पूरा करें। यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिए लॉग इन करें।
    अब आवेदन पत्र में मांगी गई सभी जानकारियों को भरकर सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
    आवेदन पत्र का प्रिंट निकाल लें।

 

Back to top button