हमीदिया की नई बिल्डिंग का 5 साल में भी नहीं पूरा

भोपाल
हमीदिया अस्पताल के 2 हजार बिस्तरों वाली माड्यूलेटेड बिल्डिंग का वर्क आर्डर जारी हुए पांच साल गुजर गए फिर भी कंस्ट्रक्शन वर्क पूरा नहीं हो सका है। इसके चलते सुल्तानिया अस्पताल की शिफ्टिंग अटकी ही हुई है साथ ही पुरानी बिल्डिंग में पर्याप्त स्पेस न होने के चलते मरीजों की फजीहत भी हो रही है। मरीजो को बेहतर सुविधाओं के साथ इलाज भी नहीं मिल रहा है। यह हाल तब है जब जीएमसी प्रबंधन द्वारा पेनल्टी लगाने की चेतावनी एवं संभागायुक्त ने अल्टीमेटम जारी किया था।  कंस्ट्रक्शन में अभी करीब 2 महीने और लगने की संभावना है।  

2016 में जारी किया गया था वर्क आर्डर
 हमीदिया अस्पताल के नई बिल्डिंग का वर्क आर्डर 2016 में जारी किया गया था। इस दौरान इसकी डेडलाइन दिसंबर 2018 नियत की गई थी। इसके बाद इसमें लगातार एक्सटेंशन पर एक्सटेंशन दिए गए अब तक पांच बार कंस्ट्रक्शन कंपनी को एक्सटेंशन दिया गया। इसके बाद भी नई बिल्डंग का वर्क पूरा नहीं हो पाया। अभी भी इसके दिसंबर तक पृूरा होने के आसार नहीं हैं। हालांकि एक बिल्डिंग का सिविल वर्क पूरा हो गया है,लेकिन इलेक्ट्रिकल वर्क अभी जारी है। आपको बता दें कि पहला एक्सटेंशन दिसंबर 2019 तक,दूसरा जून 2020, तीसरा अगस्त 2021,चौथा सितंबर 2021 और पांचवा एक्सटेंशन अक्टूबर 2021 तक था। जो अभी पूरा नहीं हुआ वर्क अभी जारी है इसलिए अगला एक्सटेंशन जल्द ही जारी होने की अटकलें तेज हैं।

कंस्ट्रक्शन वर्क में लगेंगे 2 महीने
हमीदिया की नई बिल्डंग का कंस्ट्रक्शन वर्क पूरा होने में अभी कम से कम दो महीने और लगेंगे। इसके बाद मेडिकल इक्यूपमेंट इंस्टॉलेशन में भी एक महीने से अधिक का समय लगेगा। इसका मतलब दो हजार बिस्तरों वाली माड्यूलेटेड बिल्डिंग में वर्ष 2021 में सेवाएं शुरू नहीं हो पाएंगी। वहीं,जीएमसी प्रबंधन पेनाल्टी लगाने की बात जरूर कह रहा है,लेकिन अब तक एक बार भी प्रबंधन ने पेनाल्टी नहीं लगाई है।

Back to top button