जनजातीय गौरव दिवस पर PM मोदी के काफिले का जगह-जगह अभिनंदन

भोपाल
प्रधानमंत्री मोदी आज भोपाल के जंबूरी मैदान में आयोजित ‘जनजातीय गौरव दिवस’ कार्यक्रम में शामिल हैं।  प्रधानमंत्री ने सुबह संसद भवन में बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। इसके बाद भोपाल रवाना हुए। यहां आधिकारिक तौर पर बिरसा मुंडा जनजातीय गौरव दिवस का उद्घाटन किया। भोपाल में प्रधानमंत्री मोदी देश के पहले वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन ‘रानी कमलापति’ का लोकार्पण कर रहे हैं। इसके अलावा प्रदेश सरकार द्वारा घोषित की गई योजनाओं को लागू करने का ऐलान करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के बाद ही मप्र सरकार की आदिवासियों से जुड़ी 14 घोषणाएं लागू हो जाएंगी। ये घोषणाएं 18 सितंबर को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जबलपुर गोंड राजा रघुनाथ शाह, शंकर शाह के शहीदी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में की थीं, जिसमें गृह मंत्री अमित शाह शामिल हुए थे। आदिवासी बहुल जिले झाबुआ, मंडला, डिंडोरी, बड़वानी, धार, खरगोन, खंडवा, रतलाम, बैतूल, सिवनी, बालाघाट, शहडोल, उमरिया, सीधी, श्योपुर, होशंगाबाद और छिंदवाड़ा है। यह पहला अवसर है, जब आदिवासियों से जुड़ा कोई आयोजन इतने बड़े पैमाने पर आयोजित किया जा रहा है।

जनजातीय गौरव सम्मेलन में पीएम ने वर्चुअली रांची स्थित बिरसा मुंडा स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय का वर्चुअली उद्घाटन किया। यह संग्रहालय रांची जेल में बना है जहां कैद के दौरान बिरसा मुंडा की मृत्यु हुई थी।

 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने जनजातीय समाज को 7 गारंटी दे रखी हैं। इसमें पहली गारंटी विकास की दी। दूसरी गारंटी जनजाति कल्याण, तीसरी शिक्षा की गारंटी है। चौथी स्वास्थ्य की गारंटी। पांचवी सुरक्षा की गारंटी। छठवीं सम्मान की गारंटी। सभी को इज्जत के साथ जीने का अधिकार है। 7वीं रोजगार की गारंटी। यह गारंटियां भी आज से लागू हो गर्इं।

आज से इनका शुभारम्भ

  • राशन आपके द्वार योजना 89 ट्राइबल ब्लॉक में शुरू।
  • सिकल सेल एनीमिया बीमारी से निजात पाने के लिए मिशन प्रारंभ।
  • छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय का नाम राजा शंकर शाह।
  • मप्र औषधीय पादप और देवारण्य औषधीय पादक बोर्ड का गठन।
  • सामुदायिक वन प्रबंधन अधिकार आदिवासी समाज को दिया जाएगा।
  • पंचायत ढएरअ एक्ट नए नियमों के साथ प्रदेश में लागू होगा।
  • आदिवासी विद्यार्थियों को कक्षा 9वीं से ही ठएएळ और खएए मेंस की परीक्षा की तैयारी के लिए स्मार्ट क्लासेस शुरू होगी।
  • प्रत्येक गांव में 4 व्यक्तियों को ग्रामीण इंजीनियर के रूप में ट्रेनिंग दी जाएगी। युवाओं को पुलिस व सेना में भर्ती के लिए ट्रेनिंग।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भोपाल आगमन पर भाजपा के कार्यकर्ताओं ने सोमवार को बरकतउल्ला विश्वविद्यालय परिसर से रानी कमलापति रेलवे स्टेशन के बीच उनका ऐतिहासिक स्वागत किया। मुख्यमंत्री शिवरज सिंह चौहन के अलावा प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा के नेतृत्व में हजारों कार्यकर्ताओं ने मोदी जिन्दाबाद….. के नारों के बीच पुष्पवर्षा और ढोल ढमाकों के साथ प्रधानमंत्री का स्वागत किया। करीब तीन किमी के काफिले में पीएम मोदी के स्वागत के लिए 18 स्थानों पर भाजपा के कार्यकर्ता जुटे रहे और उनका अभिनंदन किया।

प्रदेश अध्यक्ष शर्मा ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ता प्रधानमंत्री के दौरे को देखते हुए बहुत उत्साहित हैं और उनके स्वागत की तैयारियों में कल से ही जुटे थे। इसलिए प्रधानमंत्री जब जंबूरी मैदान से बीयू होते हुए रानी कमलापति स्टेशन जा रहे थे तो रास्ते में पार्टी कार्यकर्ता, आम नागरिक उनका अभिनंदन करने के लिए एकत्र रहे। शर्मा ने कहा कि हबीबगंज स्टेशन का नाम रानी कमलापति के नाम पर करके भोपाल के गौरव को लौटाने का जो निर्णय लिया गया है, उसके लिए प्रदेश तथा भोपाल के कार्यकर्ता और नागरिक प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री चौहान के आभारी हैं।

Back to top button