कार्डियोथोरेसिक सर्जन व कार्डियक एनेस्थेटिस्ट एसोसिएशन का हुआ गठन

रायपुर
छत्तीसगढ़ में पहली बार प्रदेश के सभी कार्डियोथोरेसिक वैस्कुलर सर्जन एवं कार्डियक एनेस्थेटिस्ट का प्रथम सम्मेलन पंडित जवाहरलाल लाल नेहरू मेडिकल कालेज के एडवांस कार्डियक इंस्टीट्यूट के हार्ट, चेस्ट एंड वैस्कुलर सर्जरी के विभागाध्यक्ष डा. कृष्ण कांत साहू को प्रेसिडेंट एवं एनएचएमएमआइ रायपुर के चीफ कार्डियक एनएसथेटिस्ट डा. अरुण अंडप्पन को जनरल सेक्रेटरी बनाया गया। इसमें प्रदेश के 32 कार्डियक सर्जन एवं कार्डियक एनेस्थेटिस्ट ने हिस्सा लिया था।

सम्मेलन में एनएचएमएमआई के सीनियर हार्ट सर्जन डाक्टर पीके हरिकुमार ने बच्चों में होने वाले हृदय वाल्व से संबंधित बीमारी में वाल्व के रिपेयर के विभिन्न एवं नए तरीकों को बताया। डा अतुल प्रभु जोकि सत्य साईं संजीवनी हास्पिटल नया रायपुर के प्रमुख पीडियाट्रिक कार्डियोलॉजिस्ट हैं उन्होंने बच्चों के जन्मजात हृदय रोग के डायग्नोसिस और उसके विभिन्न प्रकार के उपचार के बारे में बताया।

रामकृष्ण केयर हास्पिटल के सीनियर कार्डियक सर्जन डा. विनोद आहूजा ने बाईपास सर्जरी में टोटल अर्टिरियल बाइपास सर्जरी के बारे में विस्तृत जानकारी दी। मेडिकल कालेज रायपुर के एडवांस कार्डियक इंस्टीट्यूट में एसोसिएट प्रोफेसर डा. निशांत सिंह चंदेल ने बेन्टाल सर्जरी के विभिन्न पहलुओं को बताया। इस सम्मेलन में एम्स रायपुर के हार्ट सर्जरी के विभागाध्यक्ष डा. नितिन कश्यप को एकेडमिक सेक्रेटरी बनाया गया एवं डा. प्रीतम साहनी एम्स रायपुर के कार्डियक सर्जरी विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर को कोषाध्यक्ष बनाया गया।

Back to top button