ग्रामीण क्षेत्रों की 100 राशन की दुकानों के लिए बनेंगे भवन : खाद्य मंत्री सिंह

भोपाल

प्रदेश में खाद्य सुरक्षा को देखते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में वन समिति की 650 उचित मूल्य दुकानों के लिए पक्के भवन का निर्माण कराया जाएगा। पहले चरण में 100 दुकानों के भवन का निर्माण होगा। खाद्य मंत्री बिसाहूलाल सिंह एवं वन मंत्री विजय शाह ने आज मंत्रालय में संयुक्त वन प्रबंधन समिति द्वारा संचालित उचित मूल्य दुकानों के लिए भवन निर्माण संबंधी बैठक में यह निर्णय लिया। बताया गया कि पक्के भवन निर्माण से खाद्यान्न को मौसम के कारण होने वाले नुकसान एवं चोरी आदि से सुरक्षा मिल सकेगी। अभी अधिकांश दुकानें कच्चे और किराये के भवन में संचालित हो रही हैं।

15 करोड़ की लागत से बनेगी 100 दुकानें

वन मंत्री विजय शाह ने बताया कि राशन की दुकानों के वन उत्पाद साबुन, शैम्पू, टिश्यू पेपर आदि का विक्रय भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रति दुकान निर्माण पर 15 लाख रूपये और 100 दुकानों पर 15 करोड़ रूपये का व्यय होगा। इन दुकानों का संचालन वन समिति के जनजातीय वर्ग के शिक्षित अथवा विकलांग व्यक्ति को दिया जाएगा। वन क्षेत्रों में विकलांग व्यक्ति को दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिन स्थानों पर बड़ी कम्पनियाँ स्थित हैं वहॉं सीएसआर फण्ड से इन दुकानों के निर्माण का प्रयास किया जाएगा। आम जनता की सहूलियत के लिये उचित मूल्य दुकानों के पास सार्वजनिक शौचालय का निर्माण भी कराया जाएगा।

प्रमुख सचिव खाद्य फैज अहमद किदवई ने बताया कि उचित मूल्य दुकानों से वन्य उत्पादों के विक्रय से एक ही स्थान पर ग्रामवासियों को अनेक उत्पाद प्राप्‍त हो सकेंगे। प्रदेश में वन समिति द्वारा संचालित 650 उचित मूल्य दुकानों में से बालाघाट एवं गुना में सर्वाधिक 65-65, शिवपुरी में 62 और रायसेन में 61 दुकानें संचालित की जा रही हैं। आगर, अनूपपुर, भिण्ड, ग्वालियर, कटनी, मुरैना, नीमच, सतना, शाजापुर, सिंगरौली, उज्जैन एवं उमरिया जिले में पीडीएस दुकानों का संचालन प्रारंभ किया जाना है।

बैठक में बताया गया कि भवन विहीन 1000 हितग्राही वाली दुकान के लिये 100.8 वर्गमीटर की दुकान के निर्माण पर 12 लाख 10 हजार रूपये व्यय किये जाएंगे। दो हजार हितग्राहियों वाली 158.4 वर्गमीटर में निर्मित होने वाली दुकान के लिये 20 लाख 47 हजार रूपये का प्रावधान रखा गया है।

सचिव वन सुपदम प्रिया बालकृष्णन, प्रबंध संचालक लघु वनोपज संघ पुष्कर सिंह, प्रधान वन संरक्षक अभय पाटिल एवं अपर प्रधान वन संरक्षक चितरंजन त्यागी सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे।

Back to top button