मौसम बदला तो प्रवासी पक्षियों ने पटना में बनाया ठिकाना, प्रवासी परिंदों का आना शुरू

पटना
मौसम बदलने के साथ ही शहर में प्रवासी परिंदों का आना शुरू हो गया है. इन दिनों सचिवालय स्थित राजधानी जलाशय में प्रवासी परिंदों की चहचहाहट सुखद एहसास करा रही है. हजारों की संख्या में विचरते विदेशी पक्षियों को देख कर शांति महसूस होती है. हर साल ठंड के मौसम में यह पक्षी विभिन्न देशों से राजधानी जलाशय में पहुंचने लगते हैं. यहां पर प्रवासी पक्षी हिमालय के पार मध्य एवं उत्तरी एशिया एवं पूर्वी व उत्तरी यूरोप से आते हैं. इनमें साइबेरिया, अफगानिस्तान, लेह और लद्दाख, चीन, तिब्बत, जापान, रूस, ईरान, भूटान आदि देश शामिल हैं.

हर साल यहां करीब 30 से 35 प्रजाति के पक्षी विचरते हैं. यहां पर उनको अनुकूल मौसम के साथ-साथ पर्याप्त मात्रा में भोजन भी मिल जाता है. राजधानी जलाशय में आये प्रवासी पक्षियों को नजदीक से देखने और उनके बारे में जानने के लिए स्कूली बच्चों को भी अवसर दिया गया है. पटना पार्क प्रमंडल के डीएफओ

शशिकांत ने बताया कि स्कूली बच्चे यहां आकर नि:शुल्क भ्रमण कर सकते हैं और उनके बारे में भी जान सकते हैं. बच्चों को दूरबीन दिया जायेगा और उन्हें पक्षियों के बारे में बताने के लिए गाइड भी रहेंगे. इसके लिए स्कूल के प्रतिनिधि को इको पार्क में बने कार्यालय में संपर्क करना होगा.

सितंबर के बाद से राजधानी जलाशय में प्रवासी पक्षियों का आना शुरू हो जाता है और फरवरी के अंत तक जाने को तैयार होने लगते हैं. वन विभाग के अधिकारी ने बताया कि अब तक राजधानी जलाशय में 19 प्रजातियों की पक्षियों को चिह्नित किया जा चुका है. आने वाले दिनों में पक्षियों की और भी प्रजाति यहां विचरते हुए दिखायी देंगी. जलाशय के केयरटेकर ने बताया कि इन पक्षियों की देखरेख के लिए पूरी व्यवस्था वन विभाग की ओर से की गयी है. साथ ही विभाग की तरफ से अलग-अलग टीमें बनाकर पक्षियों की सुरक्षा का जिम्मा सौंपा गया है.

Back to top button