इंडियन मार्केट में BMW ûजल्द लॉन्च करेगी 3 इलेक्ट्रिक गाड़ियां

भारतीय बाजार में लक्जरी सेगमेंट में इलेक्ट्रिक गाड़ियों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा होने वाली है. Mercedes-Benz, Audi और Jaguar इस सेगमेंट में पहले से अपने आप को मजबूत बना रही हैं. वहीं Tesla भी भारत आने की लगभग सभी तैयारियां कर चुकी है. इस बीच लक्जरी कार कंपनी BMW ने भी अपनी कमर कस ली है, और अगले 6 महीनों में वह एक के बाद एक 3 इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च करने जा रही है. इसमें सबसे पहली गाड़ी तो अगले 30 दिन में ही लॉन्च होने की संभावना है.

सबसे पहले आएगी BMW iX
BMW की इंडियन मार्केट में आने वाली 3 इलेक्ट्रिक गाड़ियों में सबसे पहले इलेक्ट्रिक एसयूवी iX लॉन्च होगी. ये गाड़ी महज 6.1 सेकेंड में 0-100 KM की रफ्तार पकड़ती है. वहीं सिंगल चार्ज में 425 किमी तक जाती है. इस कार की एक और खास बात ये है कि इसमें इस्तेमाल की गई अधिकतर वस्तुओं एवं कलपुर्जों को नैचुरल मैटेरियल या रिसाइकिल मैटेरियल से बनाया गया है. इस कार के दिसंबर में ही लॉन्च होने की उम्मीद है.

Mini Electric हो चुकी है पूरी बुक
BMW की दूसरी इलेक्ट्रिक गाड़ी जो इंडियन मार्केट में लॉन्च होने जा रही है, वो Mini की इलेक्ट्रिक कार है. इस कार का क्रेज इतना है कि कंपनी ने हाल में इसकी बुकिंग शुरू की थी और इसकी सारी 30 यूनिट बुक हो चुकी हैं. मिनी इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 270 किमी तक जाती है. इसके मार्च 2022 से पहले इंडियन मार्केट में आने की संभावना है.

आखिर में आएगी सेडान BMW i4
BMW की इलेक्ट्रिक गाड़ी रेंज में सेडान i4 की इंडियन मार्केट में लॉन्चिंग 2022 की पहली छमाही में हो सकती है. लक्जरी फीचर से भरपूर ये गाड़ी सिंगल चार्ज में 480 किमी से अधिक की दूरी तय कर सकती है. अभी इस कार के बारे में और ज्यादा डिटेल सामने नहीं आई है. हालांकि कंपनी की ये तीनों इलेक्ट्रिक गाड़ियां इंडियन मार्केट में कंप्लीट बिल्ट यूनिट (CBU) रूट से एंट्री करेंगी.

Back to top button