विदेश से आने वालों को 10 दिन तक घर में रहना होगा आईसोलेट, नई गाइडलाइन जारी

लखनऊ
कोरोना के नए वैरिएंट से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां तेज कर दी हैं। मरीजों की पहचान के लिए एयरपोर्ट पर कोरोना की आरटी-पीसीआर जांच होगी। विदेश से आने वाले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग व जांच होगी। जांच में यदि संक्रमण की पुष्टि होती है। तो लक्षणों के आधार पर मरीज को अस्पताल या फिर होम आईसोलेशन में रखा जाएगा। मरीज के नमूने की जीन सिक्वेंसिंग भी कराई जाएगी।

कोरोना के नये वैरिएंट ओमिक्रॉन (बी.1.1.529) से लखनऊ में दहशत बन गई है। स्वास्थ्य विभाग के अफसर भी नए वैरिएंट को लेकर गंभीर हो गए हैं। वायरस की रोकथाम और समय पर संक्रमितों की पहचान के लिए सख्ती बढ़ा दी गई है। शनिवार को स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने अमौसी स्थित चौधरी चरण सिंह अन्तर्राष्ट्रीय विमानपत्तन में एयरपोर्ट प्रबन्धन, प्रवासी विभाग, एपीएचओ अधिकारियों के संग बैठक की।

घातक वायरस की रोकथाम पर चर्चा की। जिला सर्विलान्स अधिकारी डॉ. मिलिन्द्ध वर्द्धन के मुताबिक विदेश से आने वाले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग करने की हिदायत दी गई है। इसके बाद एयरपोर्ट पर मौजूद स्वास्थ्य विभाग की टीम यात्रियों की आरटी-पीसीआर जांच कराई जाए। जांच में पॉजिटिव आने वाले मरीजों को नियमानुसार अस्पताल में भर्ती कराने व होम आइसोलेशन में रखा जाए। वहीं नेगेटिव आने वाले यात्रियों को 10 दिवस तक घर में रहने की सख्ती से हिदायत दी गई है। कोविड कमांड सेंटर इन लोगों की सेहत की निगरानी करेगी। यदि इस दौरान किसी में लक्षण नजर आते हैं तो तुरंत जांच कराई जाएं। बैठक में क्षेत्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में वरिष्ठ निदेशक डॉ. वीके चौधरी, सुरेश चन्द्र होता, टर्मिनल इन्चार्ज विनम्र मेहरोत्रा, जिला कार्यक्रम प्रबंधक सतीश यादव मौजूद रहे।

Back to top button