होमगार्ड और एसडीईआरएफ के भोजन-नाश्ते के लिए 25-25 लाख का प्रावधान

भोपाल
होमगार्ड और एसडीईआरएफ के जवानों को फील्ड ड्यूटी के दौरान भोजन और नाश्ता दिए जाने की उनकी मांग पूरी हो गई है। सरकार ने इसके लिए 25-25 लाख रुपए का प्रावधान कर दिया है। इसके साथ ही भोजन और नाश्ते में पुलिस और होमगार्ड में असमानता भी दूर हो गई है। अब फिल्ड की ड्यूटी के दौरान इन्हें भी भोजन और नाश्ता सरकार की ओर से दिया जाएगा।

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि अभी तक भोजन और नाश्ता दिए जाने की सुविधा पुलिस जवानों को ही मिलती थी, लेकिन सरकार ने मानवीय आधार पर यह फैसला लिया था कि होमगार्ड और एसडीईआरएफ के जवानों को भी यह सुविधा दी जाएगी। उन्हें इसका भत्ता दिया जाएगा। मिश्रा ने बताया कि इसके लिए सरकार ने 25-25 लाख रुपए का प्रावधान कर दिया है। इसके साथ ही अब फील्ड में ड्यूटी करने के दौरान होमगार्ड और एडीईआरएफ के जवानों को भोजन और नाश्ता मिलेगा।

गृह मंत्री पिछले महीने होमगार्ड के हेडक्वार्टर गए थे, तब उन्हें बताया गया था कि एसडीईआरएफ के जवान जब गंजबासौदा में कुआं धसकने के दौरान रेस्क्यू आॅपरेशन कर रहे थे, तब उन्हें खाना और नाश्ता तक मिलने में परेशानी आई थी। इसका भत्ता तक नहीं मिलता। इसके बाद मिश्रा ने उन्हें आश्वासन दिया था कि जल्द ही भोजन और नाश्ता भत्ता शुरू किया जाएगा।

Back to top button