दिल्ली-सहारनपुर हाईवे से सटे गांव में मिले पृथ्वीराज चौहान काल के दुर्लभ 16 सिक्के, टीले में छुपा हो सकता है खजाना

बड़ौत

बागपत में दिल्ली-सहारनपुर हाईवे से सटे काठा गांव के प्राचीन टीले में सम्राट पृथ्वीराज चौहान एवं अन्य शासकों के दुर्लभ सिक्के मिले हैं। इतना ही नहीं इतिहासकार का दावा है कि टीले में पृथ्वीराज चौहान के समय का खजाना दबा हो सकता है। शहजाद राय शोध संस्थान के निदेशक इतिहासकार डॉ अमित राय जैन ने बताया कि टीले से मिले 16 दुर्लभ सिक्के डीएम को सौंपने के साथ उत्खनन की मांग भी की जाएगी, ताकि यहां छुपी दुर्लभ सांस्कृतिक विरासत को दुनिया के सामने लाया जा सके।

शहजाद राय शोध संस्थान के निदेशक इतिहासकार डॉ अमित राय जैन के अनुसार उन्हें खेकड़ा के निकटवर्ती गांव काठा के प्राचीन टीले के पुरातात्विक स्थल निरीक्षण में दिल्ली अधिपति राजा पृथ्वीराज चौहान सहित, राजा अनंगपाल देव, राजा मदनपाल, राजा चाहडा राजदेव के दुर्लभ 16 सिक्के प्राप्त हुए हैं। इतिहासकार डॉ अमित राय जैन ने बताया कि यह उपलब्धि बागपत एवं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इतिहास के लिए नया आयाम सिद्ध होगी, क्योंकि किसी भी वंश के शासकों के सिक्कों की श्रंखला प्राप्त होना, वहां उस क्षेत्र पर उन राजाओं के आधिपत्य को सिद्ध करता है।

मुद्रा शास्त्र के आधार पर शोध करने वाले शोधार्थियों के लिए यह खोज महत्वपूर्ण है। पृथ्वीराज चौहान व उनके बाद के शासक राजा अनंगपाल तोमर, राजा चाहडा राजदेव, राजा मदन पाल देव के सिक्के प्राप्त होना जनपद बागपत के प्राचीन किले के महत्व को सिद्ध करता है।

Back to top button