स्वास्थ्य संस्थाओं को सशक्त बनाने हरसंभव प्रयास किये जा रहे हैं

भोपाल

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा है कि स्वास्थ्य संस्थाओं को सशक्त बनाने के लिये हरसंभव प्रयास किये जा रहे हैं। जिला, सिविल अस्पतालों और स्वास्थ्य केन्द्रों को सुविधा सम्पन्न बनाया जा रहा है। स्वास्थ्य संस्थाओं को ऑक्सीजन आपूर्ति में आत्म-निर्भर किया गया है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने यह बात जे.पी. अस्पताल भोपाल में 2 हजार लीटर प्रति मिनिट उत्पादन क्षमता के पीएसए ऑक्सीजन प्लांट के निरीक्षण के दौरान कही।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि स्वास्थ्य संस्थाओं में आईसीयू, पीआईसीयू वार्डों का निर्माण किया गया है। ऑक्सीजन आपूर्ति के लिये ऑक्सीजन प्लांट लगाये गये हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना का प्रकोप फिर से नहीं हो, इसके लिये पूरी तरह से सावधानियाँ बरती जा रही हैं। कोरोना टीका लगाने के लिये टीकाकरण महाअभियान चलाकर 31 दिसम्बर के पहले प्रदेश के 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों को दोनों टीके लगाने के लक्ष्य को पाने का प्रयास किया जा रहा है। ऐहतियाती तौर पर वह सभी व्यवस्थाएँ भी की जा रही हैं, जिनसे कोरोना जैसी महामारी से कारगर तरीके से निपटा जा सके।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने ऑक्सीजन प्लांट से बनने वाली ऑक्सीजन को अस्पताल के वार्डों में सप्लाई की व्यवस्था का भी निरीक्षण किया। उन्होंने नव-निर्मित आईसीयू और पीआईसीयू वार्डों का भी निरीक्षण किया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी और सिविल सर्जन डॉ. राकेश कुमार श्रीवास्तव ने जे.पी. अस्पताल में की गई स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की जानकारी दी।

 

Back to top button