बच्चों को आवश्यक मल्टी विटामिन की उपलब्धता सुनिश्चित हो – डॉ. भौंसले

भोपाल

प्रदेश के समस्त आँगनवाड़ी केन्द्रों में बुधवार को 'विशेष दिवस' मनाया गया। इसका मुख्य उद्देश्य हितग्राहियों को विशेष पौष्टिक और ताजा गर्म पका भोजन उपलब्ध कराया जाना है। संचालक महिला-बाल विकास डॉ. रामराव भोंसले द्वारा बुधवार को विशेष दिवस आयोजन पर भोपाल स्थित विभिन्न आँगनवाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण किया। केन्द्रों में इस दिन बच्चों और गर्भवती धात्री माताओं को गर्म नाश्ता-भोजन कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए प्रदाय किया गया।

संचालक डॉ. भोंसले ने भ्रमण के दौरान बच्चों के लिये आवश्यक मल्टी विटामिन का आंकलन कर स्वास्थ्य विभाग से सम्पर्क कर उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी सैम एवं मैम बच्चों की निगरानी किये जाने, जिन बच्चों के वजन में कोई बढ़ोत्तरी नहीं हुई हो, उनकी स्वास्थ्य जाँच करवाई जाए। डॉ. भोंसले ने उन्हें सामान्य श्रेणी में लाने के लिये विशेष प्रयास किये जाने के निर्देश दिये।

संचालक डॉ. भोंसले ने मेडिसिन किट के संबंध में जानकारी ली और आँगनवाड़ी केन्द्र में आयुष के सहयोग से बच्चों की मालिश एवं सुपुष्टि चूर्ण का क्षीरपाक बनाये जाने की सराहना की। उन्होंने बच्चों की उपस्थिति बढ़ाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने मातृ सहयोगी समिति के सदस्यों से आँगनवाड़ी में प्रदाय की जा रही रेडी-टू-ईट, गर्म नाश्ता, भोजन और बच्चों के वजन के संबंध में विस्तृत चर्चा की। डॉ. भोंसले ने आँगनवाड़ी केन्द्रों में वर्क-बुक एवं किताबों का उपयोग करते हुए गुणवत्तापूर्ण शाला पूर्व शिक्षा प्रदान करने की बात कही। उन्होंने केन्द्रों में आरटीआई के रिकॉर्ड की जाँच की और ऑगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को रिकॉर्ड व्यवस्थित करने, सभी बच्चों का वजन लेने एवं जो बच्चे आँगनवाड़ी केन्द्र में आते हैं, उन्हीं को नाश्ता, भोजन प्रदाय करने के सख्त निर्देश दिये। साथ ही सभी बच्चों को आयरन सिरप सप्ताह में दो बार अनिवार्यत: पिलाने के निर्देश दिये। डॉ. भोंसले ने सभी केन्द्रों में प्रधानमंत्री मातृ वंदना और लाड़ली लक्ष्मी योजना के रिकॉर्ड का अवलोकन किया और हितग्राहियों से चर्चा कर निर्धारित राशि प्राप्त होने की जानकारी ली। उन्होंने लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण-पत्र एवं छात्रवृत्ति समय पर प्रदाय किये जाने के निर्देश दिये।

 

Back to top button