पटना: अदालतगंज तालाब परिसर जनता के लिए खुला, 9 वार्डों में जनसेवा केंद्र

पटना
पटनावासियों की शाम अब और खुशनुमा होने वाली है। पटना स्मार्ट सिटी की बहुप्रतीक्षित योजना अदालतगंज तालाब का पुनर्विकास सहित चार योजनाओं का काम पूरा हो चुका है। अब इन योजनाओं को पटनावासियों को समर्पित कर दिया गया। शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वर्चुअल माध्यम से पटना की चार योजनाओं का उद्घाटन और छह योजनाओं का शिलान्यास किया। अदालतगंज तालाब में पटनावासियों को कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी। यहां पर संगीत की लय पर पानी के फव्वारों के नृत्य का लुत्फ पटनावासी उठा सकेंगे। अदालतगंज तालाब में बोटिंग के लिए पांच बोट उतारा जाएगा। यहां मौजूद ओपन एयर थियेटर में छोटे-मोटे कार्यक्रम, नाटक आदि प्रदर्शित किए जाएंगे। मेयर सीता साहू ने कहा कि स्मार्ट सिटी की परियोजनाओं के पूरा होने से पटना शहर का लुक बदलेगा। अदालतगंज तालाब परिसर को अभी सुबह दस बजे से रात आठ बजे तक खोला जाएगा। फिलहाल यहां प्रवेश नि:शुल्क रखा गया है। बोटिंग के लिए टिकट के संबंध में भी बाद में घोषणा होगी।

जनसेवा केंद्रों से मिलेंगी कई तरह की सुविधाएं
अदालतगंज तालाब के अलावा नौ वार्डों में जनसेवा केंद्र (वार्ड 14, 21, 22, 38, 43, 46, 53, 58 एवं 65) की शुरुआत होगी। जनसेवा केंद्र पटनावासियों के लिए बड़ा तोहफा साबित होगा। शनिवार से ही जनसेवा केंद्रों पर पटना नगर निगम से जुड़ी सेवाएं दी जाने लगेंगी। जन्म और मृत्यु प्रमाणपत्र के लिए भी यहां आवेदन जमा कर सकेंगे। इसके अलावा टैक्स भी यहां जमा होगा। आईआरसीटीसी की सेवाएं भी यहां मिलेंगी। जनसेवा केंद्र से ट्रेन और हवाई जहाज का टिकट भी लिया जा सकेगा। इसके लिए लोगों को कुछ सेवा शुल्क देना होगा। बाद में यहां से आधार कार्ड व पैन कार्ड बनाने, सुधार कराने की सुविधा भी दी जाएगी। कार्यक्रम में राज्य के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन भी ऑनलाइन माध्यम जुड़ेंगे।

कचरा उठाव प्रबंधन व्यवस्था की शुरुआत
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को पटना नगर निगम क्षेत्र में चल रहे इंटेलिजेंट सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम का शुभारंभ किया। नगर निगम के घरों में कचरा उठाव की मॉनिटरिंग के लिए इसे काफी उपयोगी माना जा रहा है। इसका प्रयोग सफल रहने के बाद इसका उद्घाटन किया जा रहा है। मॉनिटरिंग कंट्रोल रूम मौर्यालोक स्थित मौर्या टावर में है। घरों के आगे क्यूआर कोड लगाये गये हैं। कचरा उठाव करते समय निगम कर्मी अपने फोन से क्यूआर कोड स्कैन करते हैं। इससे कंट्रोल रूम को पता चल जाता है कि उस घर से कचरा उठ गया है। घर-घर से सौ प्रतिशत कचरा उठाव के लिए यह प्रबंधन को बेहद अहम माना जा रहा है। वेस्ट मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर के तहत ही कर्मियों का बायोमीट्रिक हाजिरी भी लगेगी। इसके अलावा निगम की लगभग दो हजार गाड़ियों में जीपीएस लगाये गये हैं और इलाकों की जियो फैंसिंग भी कर ली गई है। इसके साथ ही एसएसपी कार्यालय के पास बने इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर सह पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड भवन का भी उद्घाटन मुख्यमंत्री ने किया।  

मंदिरी नाले के विकास की शुरुआत
पटना स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहर की छह योजनाओं का शिलान्यास भी किया गया। इसमें मंदिरी नाला का विकास भी शामिल है। इसके साथ ही इस महत्वपूर्ण नाला पर सड़क बनने का काम शुरू हो जाएगा। मंदिरी नाला सड़क से बेली रोड को दीघा सड़क से जोड़ा जा सकेगा। यह सड़क बोरिंग कैनाल रोड, बुद्ध मार्ग-पुलिस लाइन सड़क और फ्रेजर रोड का विकल्प साबित होगा। इससे तीनों सड़कों पर पड़ने वाले वाहन दबाव को कम किया जा सकेगा। साथ ही इस इलाके में जाम की समस्या से राहत मिलेगी।

 

Back to top button