छत्तीसगढ़ में 211 विदेशी यात्री पहुंचे, 16 की नहीं मिली जानकारी

रायपुर
कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के अलर्ट के बीच 211 नए विदेशी यात्री पहुंचे हैं। इसकी सूची केंद्र सरकार ने राज्य को उपलब्ध कराई है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक पहले 239 विदेश से लौटे यात्रियों की सूची मिली थी। इसमें दो कोरोना पाजिटिव आए थे। लेकिन इनमें ओमिक्रोन की पुष्टि नहीं हुई है।

रायपुर में 26 नए विदेशी यात्रियों की सूची मिली, जिनकी जानकारी खंगाली जा रही है। इससे पहले रायपुर में 76 विदेशी यात्रियों की जांच रिपोर्ट भेजी गई थी। सभी निगेटिव आए हैं। अब तक राजधानी में 177 विदेशी यात्री आए हैं। इसमें से करीब 16 से अधिक लोगों की जानकारी अब तक नहीं मिल पाई है।

राज्य कोरोना नियंत्रण अभियान के नोडल अधिकारी डाक्टर सुभाष पांडेय ने बताया कि प्रदेश में अब तक ओमिक्रोन वायरस के मामले नहीं आए हैं। लेकिन अपनी तरफ से सतर्कता बरती जा रही है। केंद्र सरकार द्वारा विदेश से लौटे यात्रियों की सूची मिलने के बाद उसे तुंरत जिलों को भेजे जा रहे हैं। जहां से उन्हें ट्रेक कर होम आइसोलेशन, जांच जैसी प्रक्रियाएं की जा रही है। यदि कोई यात्री विदेश से लौटा हो तो उसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराएं।

पांच फीसद सैंपल हर रोज भेज रहे बाहर

विभाग के मुताबिक कोरोना के नए वैरिएंट का पता लगाने के लिए प्रदेश में पाजिटिव केस के पांच फीसद सैंपल जीनोम सिक्वेसिंग जांच के लिए विशाखापटनम भेजे जा रहे हैं। अब तक 3000 से अधिक सैंपल जीनोम सिक्वेसिंग के लिए भेजे गए हैं। इसमें शुरुआती समय में करीब एक हजार डेल्टा वैरिएंट सामने आए थे। वर्तमान में नए वैरिएंट ओमिक्रोन की पुष्टि नहीं हुई है।

आईजीआईएमएस में जीनोम सिक्वेंसिंग

इसके अलावा विदेश से भारत लौटने वाले बिहार के प्रवासियों की सूची जिलावार प्रतिदिन भेजी जा रही है. सूची के आधार पर चिह्नित व्यक्तियों से फोन पर संपर्क कर और उनके घर पर स्वास्थ्यकर्मियों को भेजकर सैंपल कलेक्शन किया जा रहा है. विदेश से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की आरटीपीसीआर (RTPCR) जांच करना सुनिश्चित की जा रही है. विदेश से लौटने वाले व्यक्तियों की जांच पटना, गया और दरभंगा एयरपोर्ट पर की जा रही है. कम से कम पांच प्रतिशत यात्रियों के आरपटीपीसीआर जांच के लिए रैंडम सैंपल संग्रह करने के लिए कहा गया है, जबकि अधिक से अधिक रैपिड एंटीजन किट से जांच की जाएगी. कोविड जांच में पॉजिटिव पाए जाने पर उस यात्री का सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए आईजीआईएमएस (IGIMS Patna) भेजा जाएगा.

आम जनता से अपील की है कि कोविड अनुरूप व्यवहारों का पालन करें और मुंह पर मास्क और दो गज की दूरी के साथ-साथ साफ-सफाई भी खयाल रखें. इसके अलावा कोविड टीका का दोनों डोज जल्द लें. जिनका भी सेकेंड डोज का समय हो गया है, वे टीका लेकर पुरस्कार के भागी बनें. स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना जांच और टीकाकरण में तेजी लाने को लेकर विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं. इसका परिणाम है कि विभाग निर्धारित समय से पूर्व ही टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने में सफल हो रहा है.

Back to top button