सुस्त रफ्तार दिल्ली की हवा को बनाएंगी और जहरीला, तीन दिन प्रदूषण बढ़ने के आसार

नई दिल्ली
ठंड, कोहरे और हवा की रफ्तार कम होने से अगले तीन दिनों के बीच राजधानी के प्रदूषण में इजाफा होने के आसार हैं। दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक सोमवार को 322 पर रहा। इस स्तर की हवा को बेहद खराब श्रेणी में रखा जाता है।

दिल्ली में इस बार प्रदूषण का स्तर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। पूरे नवंबर में एक दिन भी ऐसा नहीं रहा जब वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 अंक से नीचे यानी मध्यम श्रेणी में आया हो। पूरे समय हवा खराब, बेहद खराब या गंभीर श्रेणी में रही। वहीं दिसंबर में भी वायु गुणवत्ता का यही रुख है। हालांकि, हल्की बूंदाबांदी के चलते रविवार और सोमवार को प्रदूषण का स्तर अपेक्षाकृत कम रहा। रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 305 के अंक पर रहा था, जो बेहद खराब श्रेणी का निचला स्तर है। वायु गुणवत्ता सूचकांक सोमवार को 322 के अंक पर रहा यानी चौबीस घंटे के बीच इसमें 17 अंकों की बढ़ोतरी हुई। सफर का अनुमान है कि अगले तीन दिनों के बीच हवा की गति आमतौर पर चार किलोमीटर प्रति घंटे तक रहने के आसार हैं। इसके चलते प्रदूषक कणों का बिखराव धीमा होगा। साथ ही ठंड और सुबह हल्के कोहरे के चलते भी प्रदूषण के स्तर में इजाफा हो सकता है।
 
केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक सोमवार की शाम पांच बजे दिल्ली की हवा में प्रदूषक कण पीएम 10 का स्तर 242 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर और प्रदूषक कण पीएम 2.5 का स्तर 138 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रहा। मानकों के मुताबिक हवा में पीएम 10 की मात्रा 100 से और पीएम 2.5 की मात्रा 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से कम होनी चाहिए, तभी वह स्वास्थ्य के लिए ज्यादा अनुकूल होती है। इस अनुसार दिल्ली की हवा में अभी ढाई गुने के लगभग प्रदूषण मौजूद है।

Back to top button