बादाम के ये ब्यूटी स्किन केयर बेनिफिट्स

    नेक खूबियां पाई जाती हैं, जो आपकी जवानी की उम्र को कई साल बढ़ा सकती हैं। बादाम एक ऐसा सूखा मेवा (ड्राई फ्रूट) है , जिसे ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं। लेकिन इनका फायदा सिर्फ उन्हीं लोगों को अधिक मिलता है, जो बादाम को सही विधि से खाते हैं और अपनी डेली डायट में इनका सेवन करते हैं।
    हर व्यक्ति के लिए एक दिन में खाए जाने वाले बादाम की मात्रा कम या ज्यादा हो सकती है, यह उसकी शारीरिक स्थिति पर निर्भर करता है। जबकि अगर आप अपनी स्किन को ताउम्र जवां और यूथफुल रखना चाहती हैं तो आपको हर दिन कम से कम 5 बादाम खाने की जरूरत है।
    आयुर्वेदिक डॉक्टर वारालक्ष्मी के अनुसार, हर दिन 5 बादाम आराम से खाए जा सकते हैं। इन्हें खाने से पहले आप रात को भिगोकर रख दें। हालांकि डॉक्टर लक्ष्मी यह भी बताती हैं कि 10 या इससे अधिक बादाम खाने पर कुछ लोगों के शरीर में वात दोष बढ़ने की समस्या हो सकती है। आयुर्वेद में वायु को वात कह जाता है, जिसे आम भाषा में हम गैस बनने की समस्या के रूप में जानते हैं। बादाम कैसे त्वचा पर काम करता है, इस बारे में यहां जानें।

बादाम खाने का सही तरीका

    डॉक्टर वारालक्ष्मी कहती हैं कि रात को भिगोकर रखना और बादाम को छीलकर खाना, इनकी तासीर की गर्माहट को कम करता है। इससे शरीर में वात संतुलित रहता है।
    हर दिन 5 बादाम हर कोई खा सकता है। हालांकि 10 से अधिक बादाम खाने पर कुछ लोगों को गैस बनने, ब्लोटिंग होने और पेट दर्द की शिकायत हो सकती है।

हर दिन बादाम खाने के फायदे

    डॉक्टर वारालक्ष्मी का कहना है कि हर दिन बादाम खाने से यह आपके शरीर में वात को बैलंस करता है।
    आपके नर्व्स सिस्टम को बेहतर बनाता है।
    साथ ही हर दिन बादाम खाने से आपकी एकाग्रता बढ़ती है और याददाश्त बेहतर बनती है।

मेटाबॉलिज़म को बेहतर करे

    बादाम प्रोटीन और गुड फैट से भरपूर होता है। इसमें विटमिन-ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।
    हर दिन बादाम खाना आपको क्रेविंग से बचाता है क्योंकि इन्हें खाने के बाद आपका पेट भरा-भरा रहता है।
    बादाम खाने से मेटाबॉलिज़म (चयापचय) की क्रिया बेहतर बनती है।

त्वचा को बेहतर बनाए

    डॉक्टर वारालक्ष्मी का कहना है कि हर दिन बादाम खाने से यह आपकी त्वचा में रिप्रोडक्टिव टिश्यूज की क्ववालिटी को बेहतर बनाता है। यानी आपकी त्वचा की कोशिकाओं के बनने की प्रक्रिया को दुरुस्त करने और स्किन की हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है।
    हर दिन 5 बादाम खाना स्पर्म क्वालिटी सुधारने और इसकी मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है।

बादाम से जुड़े कुछ घरेलू नुस्खे

    शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए आप बादाम को दूध के साथ खाएं
    बादाम और तिल से बने लड्डू खाने पर पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और मूड स्विंग्स से राहत मिलती है।
    बादाम तेल से नस्य क्रिया (एक आयुर्वेदिक थेरपी) करने पर बालों की लंबाई जल्दी बढ़ती है। और नींद ना आने की समस्या दूर होती है।

Back to top button