पूर्व कीवी बॉलर ने बताया, क्यों अनिल कुंबले और जिम लेकर से बेहतर है एजाज पटेल का 10 विकेट हॉल

नई दिल्ली
न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने बेशक मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत के खिलाफ दूसरे और आखिरी टेस्ट में हारकर मैच और सीरीज गंवा दी हो, लेकिन जब भी इस मैच की बात की जाएगी तो यहां उनके लेफ्ट आर्म स्पिनर एजाज पटेल का जिक्र जरूर होगा। एजाज ने इस मैच में भारत की पहली पारी के सभी 10 विकेट चटकाए थे। इंग्लैंड के जिम लेकर और भारत के अनिल कुंबले के बाद वह ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बने थे। इस बेहतरीन प्रदर्शन के बाद 33 साल के एजाज की दुनिया भर में तारीफ हो रही है। उनकी इस उपलब्धि पर उन्हीं के देश के पूर्व स्पिनर दीपक पटेल ने बताया है कि क्यों एजाज का प्रदर्शन कुंबले और जिम लेकर से भी अच्छा है।

'बीडीक्रिकटाइम' से बात करते हुए दीपक ने बताया, ''कुंबले और जिम लेकर दोनों ने सभी 10 विकेट अपने घरेलू टेस्ट की दूसरी पारी में लिए, जबकि एजाज की 10 विकेट की यह यात्रा मैच के पहले दिन से शुरू हो गई और यह उनके लिए विदेशी टेस्ट मैच था। इसलिए मैं मानता हूं कि एजाज का प्रदर्शन बेहतर है।'' उन्होंने कहा कि एक स्पिनर के लिए सभी 10 विकेट झटकना आसान नहीं होता है।

न्यूजीलैंड के लिए 37 टेस्ट और 75 वनडे खेल चुके दीपक ने बताया कि एजाज का 10 विकेट झटकना इसलिए भी खास है क्योंकि उन्होंने उस भारतीय टीम के खिलाफ हासिल किए हैं, जो स्पिनरों के खिलाफ बेहतरीन खेलती है। उन्होंने कहा, ''एजाज का प्रदर्शन भारतीय बल्लेबाजों के खिलाफ शानदार रहा। फैक्ट यह है कि भारतीय बल्लेबाज स्पिनरों को अच्छी तरह खेलते हैं और इसलिए एजाज का प्रदर्शन अद्भुत था। उन्हें अपने करियर का पहला टेस्ट तीन साल पहले खेला था और तब से लगातार विकेट ले रहे हैं। उन्होंने वास्तव में बहुत मेहनत की है और इसका रिजल्ट सबके सामने है।''

एजाज के 'परफेक्ट 10' के दम पर न्यूजीलैंड ने भारत को पहली पारी में महज 325 रनों पर ही समेट दिया था। एजाज ने दूसरी पारी में चार विकेट लिए और इस तरह से उन्होंने पूरे मैच में 14 विकेट अपने नाम किए। हालांकि इस शानदार प्रदर्शन के बावजूद उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड नहीं दिया गया। हालांकि टीम इंडिया ने ऐसे में अपने खास मेहमान को उदास नहीं होने दिया और उन्हें ऐसा गिफ्ट दिया, जिसे देखकर कीवी स्पिनर का भी चेहरा खुशी से खिल उठा। टीम इंडिया ने कीवी स्पिनर एजाज को सभी भारतीय खिलाड़ियों द्वारा साइन की गई एक जर्सी भेंट की। सभी खिलाड़ियों द्वारा साइन की हुई जर्सी मिलने के बाद एजाज पटेल काफी खुश नजर आए।

Back to top button