इजरायल ने हमास से निपटने के लिए बनाई हाइटेक 65 किमी लंबी ‘लोहे की दीवार’

तेलअवीव
इजरायल ने गाजा से होने वाले हमास के हमलों को रोकने के लिए 65 किमी लंबी 'लोहे की दीवार' बनाने का काम पूरा कर लेने का ऐलान किया है। यह हाईटेक दीवार अंडरग्राउंड सेंसर, रेडार और कैमरों से लैस है। गाजा की ओर से इस दीवार को पार करने की कोशिश करने पर दुश्‍मन इजरायली सुरक्षा बलों की निगाह में आ जाएंगे और पलक झपकते ही उनका खात्‍मा कर दिया जाएगा।

इजरायल इसे बैरियर बता रहा है जिसे करीब साढ़े तीन साल के निर्माण के बाद पूरा किया गया है। इजरायल ने साल 2007 में गाजा में हमास के शासन के आने के बाद से ही ब्‍लाकेड कर रखा है। इसके तहत सामानों और लोगों के आने जाने पर कड़े प्रतिबंध लगा रखे हैं। गाजा शहर में करीब 20 लाख लोग रहते हैं और उन्‍हें इन इजरायली प्रतिबंधों के साथ गुजरना होता है। इजरायल के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी करके कहा कि 65 किलोमीटर लंबा 'बैरियर' का काम पूरा कर लिया गया है।

इजरायल की फौलादी दीवार में जानें क्‍या है खास
रक्षा मंत्रालय ने कहा कि इसमें सेंसर के साथ अंडरग्राउंड बैरियर, 6 मीटर ऊंची स्‍मार्ट बाड़, रेडार, कैमरा और समुद्री निगरानी सिस्‍टम भी शामिल है। इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गांट्ज ने कहा कि यह ढांचा दक्षिणी इजरायल के लोगों और आतंकी संगठन हमास के बीच लोहे की दीवार की तरह से काम करेगा। दरअसल, मई महीने में हमास और फलस्‍तीनी लड़ाकुओं के बीच जोरदार जंग हुई थी जिसमें हमास की ओर से हजारों की तादाद में रॉकेट हमले इजरायल पर किए गए थे।

इसके जवाब में इजरायल ने भी सैकड़ों बार गाजा शहर पर हवाई हमले किए थे। इसमें गाजा शहर में 240 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं इजरायल में भी 11 दिनों तक चली लड़ाई में 12 लोग मारे गए थे। इजरायल ने अपने नागरिकों को चेतावनी दी थी कि हमास के लोग गाजा से सुरंगों के जरिए इजरायली इलाके में घुसपैठ करके हमले कर सकते हैं। गांट्ज ने कहा कि यह बैरियर इजरायली नागरिकों को सुरक्षा का अहसास कराएगा। इजरायल ने वेस्‍ट बैंक इलाके में भी इसी तरह की दीवार बनाई हुई है।

 

Back to top button