ओमिक्रोन की जांच के लिए प्रदेश को पांच जीनोम सिक्वेंसिंग मशीनें केंद्र से मिलेंगी

भोपाल
 केंद्र सरकार ने कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच मध्‍य प्रदेश को बड़ी सौगात दी है। केंद्र ने ओमिक्रोन की जांच के लिए पांच जीनोम सिक्वेंसिंग मशीनें राज्‍य को देने का निर्णय लिया है। इससे अब ओमिक्रोन की जांच मध्‍य प्रदेश में ही हो सकेगी। पहले इसके दिल्‍ली नमूना भेजना पड़ता था।

    जीनोम सिक्वेन्सिग की रिपोर्ट्स के लिये अब हमें ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री @mansukhmandviya जी द्वारा मध्यप्रदेश को जीनोम सिक्वेन्सिग की 5 मशीनों की स्वीकृति प्रदान करने के लिये धन्यवाद।

    — Vishvas Kailash Sarang (@VishvasSarang)

मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया से मुलाकात के बाद यह जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि अब मध्य प्रदेश में भी जीनोम सिक्वेंसिंग की जा सकेगी। इसके लिए केंद्र सरकार मध्य प्रदेश को 5 जीनोम सिक्वेंसिंग की मशीनें प्रदान करेगी।

मंत्री सारंग ने बताया कि उनके आग्रह पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने जीनोम सिक्वेंसिंग की मशीन देने की स्वीकृति दी है। उनके अनुसार ये मशीनें भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, रीवा और जबलपुर मेडिकल कॉलेज में लगाई जाएंगी। विश्‍वास सारंग ने यह भी बताया कि इंदौर और जबलपुर की तर्ज पर भोपाल में भी सुपरस्पेशलिटी अस्पताल आरंभ किया जाएगा।

Back to top button