मुख्यमंत्री चौहान ने स्मार्ट उद्यान में पीपल का पौधा रोपा

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट उद्यान में आज हेल्प बॉक्स फाउंडेशन संस्था के प्रतिनिधियों के साथ पीपल का पौधा लगाया। संस्था की श्रीमती कविता अवसरकर, सुनील अवसरकर और डॉ. संध्या जोशी साथ थी। मुख्यमंत्री चौहान द्वारा अपने संकल्प के क्रम में प्रतिदिन पौध-रोपण कर पर्यावरण संरक्षण की गतिविधियों में लगी संस्थाओं और इस दिशा में कार्य कर रहे व्यक्तियों को प्रोत्साहित कर उनके साथ प्रतिदिन पौध-रोपण किया जाता है।

मुख्यमंत्री चौहान ने पर्यावरण बचाने के अभियान में जुटने की अपील करते हुए कहा कि हमें "साथी हाथ बढ़ाना" की भावना के साथ धरती बचाने का काम करना है। संस्था के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री चौहान को कपड़े और जूट से बनाए थैले भेंट किए।

हेल्प बॉक्स फाउंडेशन पिछले 6 साल से पर्यावरण शिक्षा और समाज में साझेपन के भाव को प्रोत्साहित करने की दिशा में सक्रिय है। संस्था द्वारा पॉलिथीन की जगह कपड़े की थैलियों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए “हेल्प बॉक्स थैला बैंक” संचालित किया जा रहा है। संस्था द्वारा वृक्षारोपण के साथ-साथ स्कूली बच्चों में स्वच्छता, पर्यावरण और जल- संरक्षण की गतिविधियों पर केंद्रित कार्यशालाओं का आयोजन किया गया है। हेल्प बॉक्स संस्था पुराने कपड़ों और सामग्री के पर्यावरण अनुकूल तरीके से निस्तारण तथा पुराने कपड़ों, खिलौनों, जूते चप्पलों आदि को वंचित वर्ग तक पहुँचाने की दिशा में भी सक्रिय है। साथ ही वंचित बच्चों और युवाओं को नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए आनंदम केंद्र की स्थापना की गई है।

आज लगाया गया पीपल एक छायादार वृक्ष है। यह पर्यावरण शुद्ध करता है। इसका धार्मिक और आयुर्वेदिक महत्व है। प्रकृति विज्ञान के अनुसार पीपल का वृक्ष दिन-रात ऑक्सीजन छोड़ता है जो हमारे पर्यावरण के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अलावा पीपल को अक्षय वृक्ष भी कहा जाता है, क्योंकि यह वृक्ष कभी भी पत्ते विहीन नहीं होता।

Back to top button