पूरा होगा पीएम नरेंद्र मोदी का यह सपना: अमेरिकी स्टडी

वाशिंगटन
अगर भारत 2030 तक 500 गीगावाट रिन्यूबल एनर्जी स्थापित करने के अपने लक्ष्य को पूरा करता है तो प्रदूषणकारी कोयला और गैस आधारित बिजली संयंत्रों को बंद किए बिना अपनी दोगुनी बिजली की मांग को पूरा करने और उत्सर्जन को कम करने में सक्षम होगा। यह नया अमेरिकी अध्ययन गुरुवार को जारी किया गया। यह अध्ययन हाल ही में ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा की लागत-प्रभावशीलता को मान्यता देता है कि भारत 2030 तक 500 गीगावॉट अक्षय ऊर्जा उत्पादन क्षमता स्थापित कर लेगा। लेकिन, इस आशावादी प्रक्षेपण के लिए शर्तें हैं। बैटरी भंडारण, पवन और सौर ऊर्जा प्रौद्योगिकियों की लागत में गिरावट जारी रहनी चाहिए।  उन्हें पूरक लचीले संसाधनों जैसे, कुशल ऊर्जा भंडारण, एग्रीकल्चरल लोड शिफ्टिंग, जल विद्युत, और मौजूदा थर्मल पॉवर जैसे देश में बिजली संपत्ति के साथ होना चाहिए।

बिजली की लागत हो सकती है 8% से 10% तक कम
कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय द्वारा प्रबंधित विज्ञान प्रयोगशाला लॉरेंस बर्कले नेशनल लेबोरेटरी (LNBL), जो एक अमेरिकी ऊर्जा विभाग है, इसका अध्ययन बताता है कि यदि भारत 2030 तक 500 गीगावाट अक्षय बिजली क्षमता स्थापित करने का लक्ष्य प्राप्त करता है तो हो सकता है यह बिजली की लागत को 8% से 10% तक कम करें। बशर्ते अक्षय ऊर्जा और बैटरी भंडारण की कीमतों में गिरावट जारी रहे। इतना ही नहीं, यह 2020 के स्तर पर 2030 तक अपनी बिजली आपूर्ति की कार्बन उत्सर्जन तीव्रता को 43% से 50% तक कम करने में सक्षम होगा। बर्कले लैब वैज्ञानिक और स्टडी के प्रमुख लेखक भारतीय अमेरिकी निकित अभ्यंकर ने कहा, "हमने पाया कि अक्षय ऊर्जा के इस तरह के उच्च स्तर का निर्माण वास्तव में भारत के लिए किफायती होगा, स्वच्छ प्रौद्योगिकियों में लागत में कमी के कारण जो अनुमान से कहीं अधिक तेजी से हुआ है। "अध्ययन के दो अन्य शोधकर्ता भी भारतीय अमेरिकी श्रुति देवराह और अमोल फड़के हैं। इसे यूएस-इंडिया क्लीन एनर्जी फाइनेंस टास्क फोर्स के फ्लेक्सिबल रिसोर्सेज इनिशिएटिव के तहत यूएस डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट, ब्यूरो ऑफ एनर्जी रिसोर्सेज द्वारा वित्त पोषित किया गया था।

2022 तक 175 गीगावॉट अक्षय ऊर्जा क्षमता हासिल करने का लक्ष्य
भारत ने 2022 तक 175 गीगावॉट अक्षय ऊर्जा क्षमता स्थापित करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध किया है, जो वर्तमान में 100 गीगावॉट से बढ़कर 2030 तक 500 गीगावॉट हो जाएगा। अध्ययन से पता चलता है कि यदि भारत 2030 के लक्ष्य को प्राप्त करता है, तो उसकी बिजली आपूर्ति का 50% कार्बन मुक्त स्रोतों से आ सकता है, जबकि 2020 में यह केवल 25% था। हालांकि, इसके लिए कुल अक्षय ऊर्जा क्षमता को चौगुना करने की आवश्यकता होगी, अध्ययन में कहा गया है, लेकिन यह अभी भी कोयला और गैस संयंत्रों के निर्माण से सस्ता होगा। शोधकर्ताओं ने पाया कि लचीले संसाधन जैसे कृषि बिजली की खपत को सौर घंटों में स्थानांतरित करना, बैटरी का उपयोग करके रात के लिए दैनिक ऊर्जा के चार से छह घंटे स्टोर करना, मौजूदा ताप विद्युत संयंत्रों में लचीलेपन का उपयोग नए कोयले या गैस आधारित संयंत्रों के निर्माण की तुलना में सस्ता है।

एक सक्षम नीति की आवश्यकता
यह पारंपरिक कोयला और गैस ऊर्जा संयंत्रों की कीमत पर नहीं आता है। भारत को उन्हें तुरंत बंद करने की आवश्यकता नहीं है। बैटरी भंडारण, पवन और सौर प्रौद्योगिकियों में दुनिया भर में कीमतों में गिरावट जारी रहनी चाहिए। वहीं, भारत को एक सक्षम नीति और नियामक ढांचे में कुछ नियामक परिवर्तन करने की आवश्यकता होगी। अध्ययन में कहा गया है कि इस ढांचे में राज्यों को एक-दूसरे के साथ संसाधनों को साझा करने में सक्षम बनाना, बिजली उपयोगिताओं की योजना और खरीद प्रथाओं में विश्वसनीयता और लागत-प्रभावशीलता को एकीकृत करना, बिजली बाजारों को बढ़ाना व यह सुनिश्चित करना शामिल है कि ऊर्जा भंडारण उचित रूप से मूल्यवान है और इसके लिए मुआवजा दिया गया है।

 

Back to top button