अब मनचाहे नेटवर्क पर पोर्ट कर सकेंगे यूज़र्स

भारतीय नेटवर्क प्रोवाइडर कंपनियों ने बीते माह अपने प्रीपेड प्लान के टैरिफ में बढ़ोतरी की है। अब भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने टेलीकॉम कंपनियों Airtel, Reliance Jio और Vodafone Idea के ग्राहकों को किसी भी प्रीपेड या पोस्टपेड प्लान में पोर्ट करने की मंजूरी देने का आदेश दिया है। यह फैसला तब लिया गया जब Jio ने TRAI को एक कंप्लेंट में कहा कि Vodafone Idea के नए टैरिफ यूजर्स को अपने नेटवर्क पर पोर्ट करने की मंजूरी नहीं देते हैं। इनके एंट्री लेवल प्लान में SMS बेनिफिट्स नहीं हैं। मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के जरिए यूजर्स अपने पुराने नंबर को बरकरार रखते दूसरी टेलिकॉम कंपनी में जा सकते हैं। इसके लिए यूजर्स को पहले अपने सर्विस प्रोवाइडर को एक SMS भेजना होता है। उसके बाद रिक्वेस्ट होती है और उसमें 4-5 दिन लग सकते हैं।

रेगुलेटरी ने टेलीकम्युनिकेशन मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी रेगुलेशन, 2009 के रेगुलेशन 4 का हवाला देते हुए कहा कि 'इसमें यह बताया जाता है कि प्रति एक्सेस प्रोवाइडर अपने पूरे नेटवर्क में प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों के लिए सभी ग्राहकों के लिए मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की सुविधा प्रदान करेगा और अनुरोध पर बिना किसी भेदभाव के प्रदान करेगा।

जियो ने इस माह की शुरुआत में TRAI को कंप्लेंट में लिखा कि वोडाफोन आइडिया का नया टैरिफ स्ट्रक्चर एंट्री लेवल के ग्राहकों अपने नेटवर्क से अपना मोबाइल नंबर पोर्ट करने के लिए रोकता है। बीते माह वोडाफोन आइडिया ने अपने प्रीपेड प्लान की कीमतों में 25% तक की बढ़ोतरी की थी। वोडाफोन आइडिया ने एंट्री लेवल प्लान को 75 रुपये से बढ़ाकर 99 रुपये कर दिया। इसमें 28 दिनों की वैधता मिलती है, लेकिन SMS बेनिफिट्स नहीं मिलते हैं।

मीडिया सोर्स के मुताबिक Jio ने TRAI से कंप्लेंट में कहा कि VI का नया टैरिफ कम कीमतों के प्लान लेने वाले लोगों को अपना मोबाइल नंबर पोर्ट करने से बाधित करता है, क्योंकि वोडाफोन आइडिया के एंट्री लेवल प्लान में SMS की सुविधा नहीं है। Jio की शिकायत के हिसाब से देखें तो वोडाफोन आइडिया अपने 179 रुपये और उससे ज्यादा कीमत वाले प्लान में SMS सुविधा देता है। एयरटेल, जियो, वोडाफोन आइडिया ने नवंबर के आखिर में अपने टैरिफ में बढ़ोतरी का ऐलान किया और कहा कि कीमत में बढ़ोतरी से उनके ARPU में मदद मिलेगी। वहीं, JIO ने कहा कि वह टैरिफ में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ मार्केट में सबसे कम कीमत में सुविधाएं दे रहा है।

रिलायंस जियो ने हाल ही में अपनी वेबसाइट पर अपडेट किया और 3 रिवाइज्ड प्रीपेड प्लान में स्ट्रीमिंग बेनिफिट्स को शामिल किया है। अब तक जियो की वेबसाइट पर 601 रुपये वाले प्रीपेड प्लान में स्ट्रीमिंग बेनिफिट्स थे। इस प्लान के फायदों की बात करें तो इसमें अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग की सुविधा, डेली 3GB डाटा और डेली 100 SMS मिलते हैं। इस प्लान में अतिरिक्त 6GB डाटा और 1 साल के लिए Disney+ Hotstar का सब्सक्रिप्शन भी मिलता है।

इन प्लान्स में हुआ बदलाव:

अब कंपनी ने अपने 799 रुपये वाले प्लान, 1066 रुपये वाले प्लान और 3119 रुपये वाले प्लान में Disney+ Hotstar बेनिफिट्स को जोड़ा है।

Jio के 3119 रुपये वाले प्रीपेड प्लान में 365 दिनों की वैधता के साथ डेली 2GB डाटा दिया जाता है। इसके अलावा इस प्लान में अतिरिक्त 10GB डाटा भी दिया जाता है। इस प्लान में अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग की सुविधा मिलती है। इसके अलावा इस प्लान में रोजाना 100 एसएमएस भी दिए जाते हैं। ओटीटी बेनिफिट्स के लिए इस प्लान में एक साल के लिए प्लान में Disney+ Hotstar का सब्सक्रिप्शन मिलता है। अन्य फायदों के लिए इस प्लान में Jio ऐप्स एक्सेस भी दिया जाता है।

जियो के 799 रुपये वाले प्रीपेड प्लान में रोजाना 2GB डाटा दिया जाता है। वैधता की बात करें तो इस प्लान में 56 दिनों की वैधता मिलती है। इस प्लान में डेली 100 SMS और अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग मिलती है। अन्य फायदों की बात करें तो इस प्लान में Disney+ Hotstar Mobile और जियो ऐप्स का एक्सेस दिया जाता है।

1066 रुपये वाले प्रीपेड प्लान प्रतिदिन 2GB डाटा मिलता है। वैधता के मामले में इस प्लान की वैधता 84 दिनों की है। इस प्लान में अतिरिक्त 5GB डाटा भी दिया जाता है। वॉयस कॉलिंग की बात करें तो इस प्लान में अनलिमिटेड कॉल्स मिलती हैं। एसएमएस की बात की जाए तो इस प्लान में रोजाना 100 SMS दिए जाते हैं। अन्य फायदों के लिए इस प्लान में Disney+ Hotstar Mobile बेनिफिट्स भी मिलता है।

Back to top button