मुख्यमंत्री चौहान ने स्मार्ट उद्यान में गुलमोहर और कचनार का पौधा रोपा

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज स्मार्ट उद्यान में बुक वाला संस्था के सदस्य अमितेश मिश्रा, चंदन मिश्रा और सुसोनाली पांडेय एवं निमाड़ क्षेत्र के जन- प्रतिनिधि हर्ष सिंह के साथ कचनार और गुलमोहर का पौधा रोपा।

बुक वाला संस्था विगत तीन वर्षों से शिक्षा के क्षेत्र में काम कर रही है। संस्था किताबें खरीदने में अक्षम बच्चों व उनके अभिभावकों तथा सक्षम एवं अपने बच्चों की किताबें रद्दी में बेचने वाले अभिभावकों के बीच समन्वय स्थापित कर जरूरतमंद बच्चों को किताबें उप्लब्ध कराने का प्रयास कर रही है। संस्था अभी तक लगभग 60 से ज्यादा अभिभावकों तक निःशुल्क किताबें पहुँचा चुकी हैं।

संस्था द्वारा कोविड-19 के समय भी बहुत से छात्रों तक किताबें पहुँचाने का कार्य किया गया है। मुख्यमंत्री चौहान ने संस्था के सदस्यों द्वारा किये जा रहे इस महत्वपूर्ण प्रयास की सराहना की है।

आज रोपे गए पौधों में गुलमोहर को विश्व के सुंदरतम वृक्षों में से एक माना गया है। गुलमोहर की पत्तियों के बीच बड़े-बड़े गुच्छों में खिले फूल इस वृक्ष को अलग ही आकर्षण प्रदान करते हैं। गर्मी के दिनों में गुलमोहर के पेड़, पत्तियों की जगह फूलों से लदे हुए रहते हैं। यह औषधीय गुणों से भी समृद्ध है।

कचनार सुंदर फूलों वाला वृक्ष है। इसके छोटे और मध्यम ऊँचाई के वृक्ष भारत में सभी जगह पाए जाते हैं। प्रकृति ने कई पेड़-पौधों को औषधीय गुणों से भरपूर रखा है, इन्हीं में से कचनार एक है। मार्च मध्य के बाद फूलों से लदने वाले इस पेड़ की पत्तियाँ, तना और फूल आदि सभी उपयोगी हैं। कचनार की गणना सुंदर और उपयोगी वृक्षों में होती है। इसकी अनेक प्रजातियाँ हैं।

 

Back to top button