दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर आज से देना होगा टोल टैक्स

गाजियाबाद  

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर शनिवार सुबह आठ बजे से टोल वसूलना शुरू हो जाएगा। इसके लिए कैमरों से गाड़ी की नंबर प्लेट स्कैन होगी। एनएचएआई ने दिल्ली से मेरठ तक की कार, वैन और हल्के वाहनों की टोल दरें 140 रुपये रखी है। वाहन चालक जब एक्सप्रेसवे से नीचे उतरेंगे तो जितने किलोमीटर सफर किया है, उतना ही टोल देना होगा।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने कुछ दिन पहले नोटिफिकेशन जारी कर दिया था। पाथवे इंडिया कंपनी शनिवार सुबह आठ बजे से टोल वसूलना शुरू कर देगी। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मेरठ के परतापुर (काशी) में 12 लेन का मुख्य टोल प्लाजा है। भोजपुर में भी टोल बूथ बनाया गया है। यहां वाहनों का चार स्थान से प्रवेश होगा और चार जगह से ही निकासी होगी। रसूलपुर सिकरोड़ में भी पांच रैंप वाला टोल बूथ है। यहां तीन जगह से वाहनों की निकासी होगी, जबकि दो जगह से प्रवेश मिलेगा। सभी बूथ पर तैयारी पूरी होने का दावा किया जा रहा है।

वाहन चालकों से प्रत्येक किलोमीटर के हिसाब से टोल लिया जाएगा। एक्सप्रेसवे पर कहीं से भी चढ़ते ही ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर से गाड़ी का नंबर स्कैन हो जाएगा। इसके बाद जहां से भी वाहन चालक उतरेंगे, वहीं सॉफ्टेवयर के लिंक से टोल कट जाएगा। इस व्यवस्था से वाहन मालिकों को टोल देने के लिए रुकने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Back to top button