सडक़ हादसों का ग्राफ कम करने , ग्वालियर पुलिस का नया प्रयोग

ग्वालियर
 सडक़ हादसों में मौत का ग्राफ करने के लिए हेलमेट और सीट बेल्ट जरूरी है। इसलिए संगीत सुनाकर पुलिस लोगों को यातयात के नियम पालन कराने की आदत डालेगी। पुलिस का संगीत रेडियो और यातयात सिग्नल पर गूंजेगा। इसकी शुरूआत नए साल में होगी। इसके अलावा पुलिस को फिर मंजनुओं पर कसावट की याद आई है। इसलिए निर्भया मोबाइल पर फोकस किया है।
सडक़ हादसों में साल दर साल इजाफा और मौत का ग्राफ बढ़ा है। जान गंवाने वालों में दो पहिया वाहनों की गिनती ज्यादा रही है। उनकी मौत की बढ़ी वजह बिना हेलमेट वाहन चलाना रहा है। इन हादसों की जांच में पाया गया अगर वाहन चालक हेलमेट लगाए होते तो उनमें ज्यादातर की जान बच सकती थी। इसलिए पुलिस दो पहिया वाहन चालकों के सिर पर हेलमेट लगवाएगी।

गाने सुनाकर हेलमेट लगवाएगी पुलिस, सडक़ पर बजेगा संगीत
यही कार्रवाई चार पहिया वाहन चालकों में सीट बेल्ट लगाकर ड््राइविंग करने के लिए लागू होगी। लोगों में वाहन चलाते समय सुरक्षा का ध्यान रहे इसलिए संगीत का सहारा भी लिया जा रहा है। यातयात पुलिस ने इसके लिए गीत तैयार करवाया है। इसे शहर के सभी यातायात सिग्नल और रेडियो पर बजाया जाएगा। ट््रैफिक सिग्नल पर जब वाहन रूकेंगे तो उन्हें यह गीत संगीत हेलमेट और सीट बेल्ट लगाने के लिए जागरूक करेगा।

नए साल से होगी शुरूआत
दो पहिया वाहन चालक हेलमेट और चार पहिया चालक सीट बेल्ट लगाएं इसकी निगरानी नए साल से शुरू होगी। शुरूआती फेज में पुलिस वाहन चालकों को समझाइश देगी फिर चालानी कार्रवाई करेगी। सडक हादसे और उनमें मौत का ग्राफ कम करने के लिए यह प्रयोग पहली बार हो रहा है।

Back to top button