आईफोन यूजर हो और ये ट्रिक नहीं जानते तो धिक्कार है तुम पर

अगर आप आईफोन यूजर हैं तो यह आपके लिए बेहद जरूरी खबर है। अमेरिकन टेक दिग्गज Apple ने हाल ही में 10 आईफोन टिप्स और ट्रिक्स के बारे में जानकारी दी है। इन टिप्स और ट्रिक्स के बारे में अधिकतर लोगों को शायद पता ही नहीं होगा। ये काफी उपयोगी टिप्स हैं जो कि आपके काफी काम आ सकती हैं। कंपनी इन टिप्स के जरिए अपने यूजर्स को आईफोन के बारे में अधिक से अधिक जागरूक करना चाहती है।

नोट्स ऐप का उपयोग करके डॉक्यूमेंट्स करें स्कैन

आईफोन में नोट्स ऐप डायरेक्ट डॉक्यूमेंट्स को स्कैन करने देती है। इसके लिए आपको कैमरा बटन पर टैप करना है और स्कैन डॉक्यूमेंट्स का चयन करना है। अब आपको कैमरे को डॉक्यूमेंट्स के ऊपर रखना है और डॉक्यूमेंट्स को स्कैन करना है। डॉक्यूमेंट स्कैन होने के बाद सेव पर टैप करना है।

मैसेज में शेयर कंटेंट को पिन करें

एप्पल ने iOS 15 अपडेट के साथ मैसेज में पिन फीचर जोड़ा है। इस फीचर के जरिए आप किसी वेब लिंक और मैसेज को पिन कर सकते हैं, जिससे उसे टॉप पर रखा जा सकता है। इससे जरूरत पड़ने पर उसे आसानी से खोज सकते हैं। अगर आपको कुछ भी पिन करना है तो बस मैसेज थ्रेड खोलिए और रिसिव्ड मैसेज या लिंक पर टैप कीजिए और पॉपअप मीनू से पिन का चयन करें।

स्मार्ट स्टैक से होम स्क्रीन को ज्यादा उपयोगी बनाएं

आप स्मार्ट स्टैक फीचर के जरिए अधिकतम 10 विजेट्स का विजेट स्टैक तैयार कर सकते हैं। यह फीचर IOS 14 के साथ पेश किया गया था जो कि यूजर्स को एक दूसरे के ऊपर 10 विजेट्स को स्टैक करने देता है। यह स्मार्ट इसलिए है, क्योंकि यह दिन के समय और यूजर्स अपने फोन का कैसे इस्तेमाल करता है इसके आधार पर काम करता है। जैसे कि म्यूजिक ऐप टॉप पर है जब आप कसरत कर रहे हैं और दिन की शुरुआत में कैलेंडर अपॉइंटमेंट दिखा रहे हैं। इसके लिए आपको पहले 'एडिट' मोड में एंट्री करनी होगी, उसके बाद अपनी होम स्क्रीन पर खाली स्पेस को प्रेस करके रखिए। स्टैक क्रिएट करने के लिए एक विजेट को दूसरे पर खींचें। एक बार स्टैक तैयार होने के बाद आप ऐड करने के लिए और ज्यादा विजेट्स को स्टैक पर खींच सकते हैं। जब यह हो जाए तो टॉप में दाईं और कॉर्नर में 'डन' पर टैप कीजिए।

अन्य ऐप्स में ऐड करने के लिए कई फोटो का चयन

इस फोटो ट्रिक के जरिए आप वेब पेज से कंपेटिबल ऐप्स में फोटो को जल्दी से सेव कर सकते है। इसे लिए आपको एक उंगली से एक फोटो का चयन करना है और उसे खींचना है। फिर अन्य फोटो को स्टैक में ऐड करने के लिए उन पर टैप करना है। यह होने के बाद एक कंपेटिबल ऐप पर नेविगेट करना है और उन्हें वहां ड्रॉप करना है।

मैसेज को फास्ट टाइप करने के लिए टेक्स्ट रिप्लेसमेंट बनाएं

अगर आप टेक्स्ट करते हुए एक ही फ्रेज का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। आप सिर्फ एक शब्द टाइप करके उस फ्रेज को शामिल करने के लिए एक ऑटोमेटिक टेक्स्ट रिप्लेसमेंट क्रिएट कर सकते हैं। टेक्स्ट रिप्लेसमेंट ऐड करने के लिए सेटिंग्स पर जाना है, फिर जनरल पर जाना है, उसके बाद कीबोर्ड पर और टेक्स्ट रिप्लेसमेंट पर आना है। अब टॉप में दाईं ओर कॉर्नर में '+' आइकन पर टैप कीजिए और उस फ्रेज को दर्ज कीजिए, जिसे आप किसी शब्द से बदलना चाहते हैं और फिर अगले कॉलम में शब्द दर्ज कीजिए।

फोटो से टेक्स्ट और अन्य डिटेल्स कॉपी और पेस्ट करें

iOS 15 में आए लाइव टेक्स्ट फीचर यूजर्स को डिफॉल्ट कैमरा ऐप के जरिए टेक्स्ट के साथ इंटरैक्ट करने देता है। जब कैमरा ऐप किसी इमेज को स्कैन करती है तो यह यूजर्स को टेक्स्ट के साथ इंटरैक्ट करने का ऑप्शन देती है। इसके लिए आपको कैमरा ऐप ओपन करनी है और फिर इसे किसी डॉक्यूमेंट या किसी ऐसी चीज पर रखिए, जिससे आप टेक्स्ट कॉपी करना चाहते हैं। उसके बाद आपको नीचे दाईं ओर कॉर्नर में स्कैन डॉक्यूमेंट आइकन पर टैप करना है। जब स्क्रीन पर टेक्स्ट नजर आता है तो उसके बाद आप वहां से टेक्स्ट को सेलेक्ट, कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं।

गैलरी में पहली फोटो पर जाएं या ऊपर स्क्रॉल किए बिना सर्च रिजल्ट देखें

गैलरी में फोटो देखने के लिए आपको iPhone स्क्रीन के टॉप पर टैप करना है। यह ऑटोमैटिकली पहली फोटो या सर्च रिजल्ट के टॉप तक स्क्रॉल करेगा। वहीं मोस्ट रिसेंट यानी कि हाल ही की फोटो पर वापस जाने के लिए उस सेक्शन आइकन पर टैप कीजिए, जिसमें आप मौजूद हैं।

होम स्क्रीन और लॉक स्क्रीन में सर्च करें

आपको सर्च बार तक पहुंचने के लिए होम स्क्रीन और लॉक स्क्रीन पर नीचे की ओर स्वाइप करना है। यह फीचर iOS 15 में आया है। आपको क्वेरी में टाइप करना है, जिसे आप सर्च करना चाहते हैं। यहां पर आप ऐप या वेब भी सर्च कर सकते हैं।

लॉक स्क्रीन से कैमरा करें एक्सेस

यह फीचर आईफोन में काफी समय से है। लॉक स्क्रीन से कैमरे का एक्सेस करने के लिए बस लॉक स्क्रीन पर बाईं ओर स्वाइप कीजिए।

Back to top button