जन संसाधन विभाग ने विभिन्न परियोजनाओं के लिए स्वीकृत की राशि

रायपुर
छत्तीसगढ़ शासन के जल संसाधन विभाग मंत्रालय द्वारा जांजगीर-चांपा जिले के सक्ती विकासखंड अंतर्गत सक्ती शाखा नहर की पांच माईनरों के क्षतिग्रस्त सी.सी. लाईनिंग के पुनर्निमाण, पार सुदृढ़ीकरण, टो-वॉल निर्माण एवं कोलाबा लगाने के लिए 2 करोड़ 61 लाख 92 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति मुख्य अभियंता मिनीमाता हसदेव बांगो परियोजना बिलासपुर को दी गई है। जल संसाधन विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार सक्ती शाखा नहर के अंतर्गत पलाड़ी माईनर-1 एवं पलाड़ी माईनर-2, नवागांव माईनर, रिसदा सब माईनर तथा बाराद्धार माईनर के क्षतिग्रस्त सी.सी. लाईनिंग का पुनर्निर्माण नहर पर सुदृढ़ीकरण, क्षतिग्रस्त पक्के संरचनाओं का पुनर्निर्माण, टो-वॉल एवं कोलाबा लगाया जाएगा। इससे 429 हेक्टेयर में हो रही सिंचाई की कमी को पूरा करने के साथ ही कुल 1249 हेक्टेयर में सिंचाई के लिए जलापूर्ति की जा सकेगी।

कांकेर जिले के बांधापारा जलाशय के बांध एवं नहर जीर्णोंद्धार व लाईनिंग कार्य के लिए 01 करोड़ 75 लाख 31 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति मुख्य अभियंता महानदी परियोजना रायपुर को दी गई है। इस कार्य को पूरा कराए जाने से बांधापारा सिंचाई जलाशय की रूपांकित सिंचाई क्षमता में 110 हेक्टेयर की कमी की पूर्ति सहित कुल 225 हेक्टेयर में सिंचाई के लिए जलापूर्ति की जा सकेगी।

बीजापुर जिले के कोतपल्ली तालाब जीर्णोंद्धार के लिए 90 लाख 84 हजार रूपए की स्वीकृति मुख्य अभियंता महानदी परियोजना रायपुर को दी गई है। इस कार्य को पूरा कराए जाने से कोतपल्ली सिंचाई तालाब की रूपांकित सिंचाई क्षमता में 74 हेक्टेयर की कमी को पूरा करने के साथ ही कुल 115.42 हेक्टेयर में सिंचाई के लिए जलापूर्ति की जा सकेगी।

Back to top button