प्रधानमंत्री के किसान-कल्याण के संकल्प की सिद्धि के लिए मिलकर करेंगे प्रयास : मुख्यमंत्री चौहान

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महाराष्ट्र में शिरडी धाम में प्रवास के दौरान आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  के किसान सम्मान निधि की 10 वीं किस्त के अंतरण के अवसर पर उनके उद्बोधन का वर्चुअल श्रवण किया।  मुख्यमंत्री चौहान ने ट्वीट कर कहा है कि "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान-कल्याण के लिए जो संकल्प लिये हैं, उनकी सिद्धि के लिए मैं और मध्यप्रदेश के किसान मिलकर हरसंभव प्रयास करने के लिए संकल्पित हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किसानों के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए शुरू की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना में नए साल के पहले दिन 10 वीं किस्त के रूप में देश के 11 करोड़ 37 लाख किसानों को 20 हजार करोड़ की राशि ऑनलाइन ट्रांसफर करने पर प्रधानमंत्री मोदी का हृदय से आभार माना है।"

जैविक खेती को बढ़ावा देने का प्रयास

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि यशस्वी प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन में मध्यप्रदेश में विगत कई वर्षों से जैविक खेती को बढ़ावा देने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। प्रदेश में 16 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में जैविक खेती की जा रही है और 2020-21 में जैविक उत्पादों का ढाई हजार करोड़ रुपये से अधिक का निर्यात हुआ है। साथ ही किसानों की उन्नति के लिए निरंतर कार्य किए जा रहे हैं। किसानों को मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना में 4 हजार रूपये प्रति वर्ष 2 किश्तों में सम्मान निधि और जीरो प्रतिशत ब्याज दर पर कर्ज एवं कृषि यंत्रों की खरीदी के लिए सहायता राशि दी जा रही है।

पर्यावरण संरक्षण में मध्यप्रदेश देगा हरसंभव योगदान

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में मध्यप्रदेश में पर्यावरण संरक्षण के लिए अंकुर अभियान में पौध-रोपण एवं सौर ऊर्जा के उत्पादन एवं उपयोग को बढ़ावा दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा के प्रधानमंत्री मोदी के संकल्प की सिद्धि के लिए मध्यप्रदेश अपना हरसंभव योगदान देगा।

बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ के मंत्र ने दी नई ऊर्जा

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के  “बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ” के मंत्र ने देश को नई ऊर्जा दी है। हमारी बेटियाँ हर क्षेत्र में शिखर प्राप्त कर रही हैं, इसका श्रेय प्रधानमंत्री मोदी को जाता है। मध्यप्रदेश में बेटियों के लिए लाड़ली लक्ष्मी सहित कई प्रभावशाली योजनाएँ जारी हैं।

Back to top button