प्रशासन फेल, अवैध मिट्टी, गिट्टी और कोपरे का चल रहा है खेल

नहीं थम रहे अवैध खनन करने वाले कारोबारी और उनके डंपर

सीहोर/रेहटी
रेहटी तहसील में अवैध मिट्टी, गिट्टी और कोेपरेे का कारोबार थमने का नाम नहीं ले रहा है। इन अवैध कारोबारियों के आगे प्रशासन भी फेल हो गया है।रेहटी तहसील में स्थिति ये है कि दिन-रात अवैध मिट्टी, गिट्टी और कोपरे का काम बेधड़क चल रहा है। दिनभर अवैध मिट्टी, गिट्टी और कोपरा बिना रायल्टी के ही डंपरोें द्वारा सप्लाई किया जा रहा है। नगर की सड़कों सहित आसपास के क्षेत्र में सरपट दौड़ रहे डंपर लोगों के लिए भी मुुसीबत का कारण बनेे हुए हैैं। यहां बता दें कि पिछले दिनों तहसीलदार द्वारा अवैध खनन पर कार्रवाई की गई थी। इसमें तीन डंपरों कोे पकड़कर इन पर जुर्माना भी लगाया गया था। अब यही डंपर फिर से अवैध मिट्टी और कोपरा ढोने के काम में फिर से लग गए हैं।

बुधनी विधानसभा की रेहटी तहसील अवैध कारोबार का गढ़ बन चुकी है। यहां के भाजपा नेताओें सहित अन्य रसूखदार लोगों की कृपादृष्टि से दिनभर अवैध मिट्टी, गिट्टी और कोपरे का कारोबार किया जा रहा है। अवैध कारोबारियोें ने जंगलों से भी मिट्टी और कोेपरा निकालकर खूब बेचा है। यह काम अब भी किया जा रहा है। पिछले दिनों अवैध खनन की शिकायत पर कार्रवाई की गई तोे डंपर मालिकों ने एक-दो दिन काम बंद रखा, लेकिन अब इनका अवैध कारोबार फिर से शुरू हो गया है। मिट्टी, गिट्टी और कोेपरे का अवैध कारोबार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौैहान की छवि को भी खराब कर रहा है। मुख्यमंत्री कई मौकों पर कह चुके हैं कि अवैध काम बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, जबकि उनके विधानसभा क्षेत्र में ही यह अवैध कारोबार जमकर किया जा रहा है।

दिनभर सरपट दौड़ रहे डंपर
रेहटी नगर सहित आसपास के क्षेत्र में अवैध मिट्टी, गिट्टी और कोपरे से भरे हुए डंपर सरपट दौड़ लगा रहे हैं। इस कारण जहां रेहटी क्षेत्र की जनता परेशान है, तो वहीं ग्रामीण क्षेेत्रोें सेे निकलने वाले डंपर भी लोगों के लिए परेशानी का कारण बने हुए हैं। ओव्हर लोडिंग ये डंपर जहां सड़कों की सेहत खराब कर रहे हैं, सड़कों में बड़े-बड़े गड्ढे बना रहे हैं तो वहीं इनके कारण वायु प्रदूषण भी फैल रहा है।

कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति
इधर इन अवैध डंपरोें पर कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति की जा रही है। खनिज विभाग के पास रेहटी तहसील में चल रहे अवैध खनन की जानकारी है, लेकिन फिर भी इन पर कार्रवाई नहीं की जा रही है। पिछले दिनों रेहटी तहसीलदार द्वारा डंपरों पर कार्रवाई हुई तो इन डंपर मालिकों ने कार्रवाई के बाद ताबड़तोड़ रायल्टी कटवा ली। हालांकि खनिज विभाग द्वारा इस रायल्टी को मान्य नहीं किया गया। अब फिर से ये डंपर अवैध मिट्टी, गिट्टी और कोपरे के कारोबार में लग गए हैं।

Back to top button