9वीं-12वीं विद्यार्थी के लिए टोल फ्री नंबर जारी

भोपाल
माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया है। विद्यार्थी, अभिभावक और शिक्षक टोल फ्री नंबर 18002330175 पर परीक्षाओं व मंडल से संबंधित सवाल पूछकर जवाब हासिल कर सकते हैं। इसके लिए मंडल के 120 से ज्यादा सब्जेक्ट एक्सपर्ट को हेल्पलाइन से जोड़ा है। हेल्पलाइन से प्रदेश के हाई स्कूल एवं हायर सेकंडरी परीक्षाओं के संबंध में भी जानकारी ली जा सकती है।

एमपी बोर्ड के निदेशक डॉ. हेमंत शर्मा ने बताया कि 2022 में होने वाली वार्षिक परीक्षाओं के लिए हेल्पलाइन सेवा शुरू की गई है। इसके नंबर पर विद्यार्थियों और उनके पालक के साथ शिक्षक बातचीत कर सकते हैं। मंडल ने तीन शिफ्ट में 6-6 काउंसलर को रखा है।

काउंसिलिंग के लिए 18 काउंसलर, मनोवैज्ञानिक होंगे। 120 से अधिक विषय विशेषज्ञों की सूची तैयार की गई है। विद्यार्थियों को विषय से संबंधित प्रश्न पूछ सकते हैं। छात्रों की शैक्षणिक समस्या, मानसिक तनाव से संबंधित किसी भी तरह के प्रश्न हेल्पलाइन नंबर पर पूछे जा सकते हैं। 2021 में करीब डेढ़ लाख बच्चों ने फोन किए। सभी की काउंसिलिंग की गई। सबसे ज्यादा प्रश्न दसवीं और 12वीं के बच्चों के प्रोजेक्ट से संबंधित पूछे गये। 

Back to top button