Indore में फिर तेजी से फैल रहा है कोरोना, रैली-जुलूस पर लग सकती है रोक

इंदौर
इंदौर में कोरोना के कारण फिर हालात बिगड़ते नजर आ रहे हैं. प्रशासन भी मान रहा है कि स्थिति चिंताजनक है. अगर अब भी नहीं संभले तो पहली और दूसरी लहर की तरह नुकसान उठाना पड़ सकता है. यहां संक्रमण दर 1.58 फीसदी हो गई है.

इंदौर में कोरोना फिर तेजी से पैर पसार रहा है. यहां केस दोगुनी-तिगुनी स्पीड से बढ़ रहे हैं. हालात संकेत दे रहे हैं कि इंदौर में फिर से सख्ती बरती जा सकती है. बड़े आयोजनों, रैली-जुलूसों पर रोक लग सकती है और शादी समारोह में फिर से कोरोना गाइड लाइन लागू की जा सकती हैं.

438 पॉजिटिव मरीज
कोरोना की तीसरी लहर के साथ ही इंदौर में संक्रमण की दर एक हफ्ते में बढ़कर दोगुनी हो गयी है. जबकि रिकवरी रेट आधा है. पिछले 24 घंटे में यहां 110 नये कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं. इससे पहले 10 जून 2021 को पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 117 पर पर पहुंचा था. शहर में पांच दिन में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर पांच गुना हो गई है. रविवार को कुल मरीजों की संख्या 438 तक पहुंच गई.

हल्के में न लें
कोरोना की पहली और दूसरी लहर में इंदौर में हाहाकार मच चुका है. उस बुरे अनुभव से गुजर चुका प्रशासन इस बार अभी से तीसरी लहर से निपटने की तैयारी कर रहा है. हालांकि थोड़ी राहत की बात ये है कि अब तक मिले मरीजों में से ज्यादातर एसिम्प्टोमैटिक ही हैं. लेकिन फिर भी किसी केस को हल्के में नहीं लिया जा सकता. जिन मरीजों के घर में जगह है या बड़े घर हैं उन्हें होम आइसोलेट ही किया जा रहा है.

सख्ती शुरू
कोरोना केस बढ़ने के कारण प्रशासन ने कोरोना गाइड लाइन पालन कराने के लिए फिर सख्ती शुरू कर दी है. मास्क और सोशल डिस्टेंस पर जोर होगा. मास्क नहीं लगाने पर जुर्माना वसूला जाएगा. सार्वजनिक स्थानों पर सोशल डिस्टेंस रखना होगा. भीड़ न करें और हाथ सेनेटाइज करने की अपील लगातार की जा रही है.

लोग हैं कि मानते नहीं
कोरोना की इतनी बुरी मार झेल चुके शहर में लोग अब भी सुधरने के लिए तैयार नहीं. कोरोना गाइड लाइन में ढील मिलते ही शादी और अन्य पारिवारिक आयोजन पूरी भीड़ भाड़ से हो रहे हैं.लोग मास्क पहनने में लापरवाही कर रहे हैं. सोशल डिस्टेंस नहीं है. सभी तरह के धार्मिक-सामाजिक औऱ राजनीतिक आयोजन हो रहे हैं. बाजारों में भी भारी भीड़ है.

कोविड केयर सेंटर शुरू
कोरोना संक्रमण बढ़ने के कारण आज से राधास्वामी कोविड केयर सेंटर भी खोला जा रहा है. इसमें 1250 बेड की क्षमता है. लेकिन फिलहाल इसे आधा ही खोला जाएगा. रविवार को हुई जिला आपदा प्रबंधन की बैठक में यह फैसला लिया गया था. ज्यादातर ऑक्सीजन प्लांट भी फिर से शुरू कर दिए जाएंगे.जो तीन प्लांट बचे हैं वो 15 जनवरी तक बनकर तैयार हो जाएंगे.

Back to top button