7 जनवरी से शुरू हो रहा 9वाँ विज्ञान मेला, कार्यक्रम स्थल का जायजा लेने पहुँचे मंत्री सखेलचा

भोपाल
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने सोमवार को भोपाल के जंबूरी मैदान में 7 जनवरी से शुरू हो रहे 9वें विज्ञान मेला की तैयारियों को लेकर कार्यक्रम स्थल पर बैठक कर समीक्षा की। कलेक्टर अविनाश लवानिया,विज्ञान परिषद के महानिदेशक डॉ. अनिल कोठरी सहित जिला और पुलिस के अधिकारी भी इस अवसर पर मौजूद थे।

मंत्री सखलेचा ने इस आयोजन को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने कहा कि इस मेले में कोरोना को लेकर सरकार की ओर से जारी सभी गाइडलाइन का सख्ती से पालन हो। बैठक के दौरान मंत्री सखलेचा ने प्रशासनिक अधिकारियों से चर्चा भी की।

मंत्री सखेलचा ने कहा कि पिछले दशक से विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी ने समाज को आगे बढ़ाने एवं समाज की उन्नति के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। साथ ही कहा कि उद्योग जगत में तकनीक की सहायता से हमने नए आयाम स्थापित किए हैं, जिसे और आधुनिक बनाकर हम एक नया मुकाम दे सकते हैं, जो हम सभी के प्रयासों से जरूर संभव होगा। उन्होंने कहा कि आज के युग में बिना विज्ञान के आत्म-निर्भरता संभव नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के आत्म-निर्भर भारत एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के सपने को हम बिना विज्ञान के पूरा नहीं कर सकते। इस मेले के सफल आयोजन के साथ हम एक नई दिशा भी तय करेंगे।

यह मेला मध्यप्रदेश के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद एवं विज्ञान भारती की ओर से आयोजित किया जा रहा है। मेले में कई सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। साथ ही वैज्ञानिक एवं छात्रों के बीच संवाद की एक विशेष व्यवस्था की गई है, जिसमें छात्र अपनी विज्ञान संबंधी जिज्ञासा को लेकर वैज्ञानिकों से सवाल कर सकते हैं।  मेले में देश से आए साइंटिफिक मॉडल्स की प्रदर्शनी भी लगेगी। वस्तु विशेषज्ञ मॉडल से जुड़े छात्रों के सवालों का जवाब भी देंगे।

कोरोना को लेकर खास इंतजाम
मेला आयोजन में कोरोना को लेकर सभी खास इंतजाम किए जाएंगे। इसमें सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन का पालन सख्ती से कराया जाएगा। मंत्री सखलेचा ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। आयोजन स्थल पर एक वैक्सीनेशन कैंप भी लगाया जाएगा, जिसमें मेले में पधारे उन लोगों को वैक्सीन लगवाने की सुविधा भी मिलेगी, जिन्होंने वैक्सीन का सेकंड डोज अभी तक नहीं लगवाया है।

Back to top button