कोरोनाकाल में बढ़ाए गए 136 परीक्षा केंद्र, होंगे 10वीं-12 वीं के एग्जाम

भोपाल
माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की 10 एवं 12 वीं की परीक्षाएं 4000 परीक्षा केंद्रों पर होंगी। गत वर्ष अपेक्षा वर्तमान वर्ष में 136 परीक्षा केंद्रों को बढ़ाया गया है। केंद्र बढ़ाने की वजह प्रदेश में बेकाबू कोरोना संक्रमण का फैलना है। विद्यार्थियों के बीच दो गज की दूरी बने रहे, जिसके लिए केंद्र बढ़ाए गए हैं। मंडल ने गत वर्ष तीन हजार 864 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा कराई थी।

 माशिमं ने परीक्षा परिणाम को बेहतर करने के लिए सत्र 2021-22 के परीक्षा पैटर्न में भी बदलाव किया है। प्रश्न-पत्र में अब 40 फीसदी अंकों के आॅब्जेक्ट प्रश्न होंगे। पूर्व में इनका 20 प्रतिशत होता था। इसके परीक्षा कक्ष में प्रवेश से पहले विद्यार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग जाएगी। विद्यार्थी को बुखार, सर्दी और जुखाम होने पर उनके आईसोलेशन में रखकर परीक्षा ली जाएगी।

डेढ़ घंटे पहले पहुंचेंगे विद्यार्थी
माशिम ने परीक्षा के समय में डेढ घंटे का बदलाव किया है। विद्यार्थियों की परीक्षा सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक होगी। विद्यार्थियों को डेढ घंटे पहले सुबह साढे आठ बजे तक केंद्रों पर पहुंचना होगा। इससे उनकी थर्मल स्क्रिीनिंग हो सकेगी। विद्यार्थियों को परीक्षा में मास्क पहनना अनिवार्य होगा और उन्हें सेनेटाइजर व पानी की बॉटल भी साथ लाना होगी।

बीयू ने जारी किए रिजल्ट
बरकतउल्ला विश्वविद्यालय की परीक्षाएं अब समाप्ती की तरफ बढ़ रही हैं। इसी दौरान अब बीयू ने रिजल्ट जारी करना भी शुरू कर दिया है। बीयू ने सबसे पहले अपने शैक्षणिक विभागों के रिजल्ट देना शुरू कर दिया है। बीयू के द्वारा सबसे पहले तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं लेना शुरू किया था, जिसके तहत एमएससी इलेक्ट्रॉनिक, एमएससी एनवायरमेंटल साइंस और एमए एजुकेशन के रिजल्ट जारी किए गए हैं। विद्यार्थी अपने रिजल्ट बीयू की वेबसाइट पर देख सकते हैं। प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं समाप्त होते ही बीयू प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाओं के रिजल्ट देना शुरू करेगा।

24 फरवरी को इग्नू लेगा पीएचडी प्रवेश परीक्षा
इंदिरा गांधी राष्टÑीय मुक्त विश्वविद्यालय इग्नू ने अपनी पीएचडी प्रवेश परीक्षा का कार्यक्रम बदल दिया है। प्रवेश परीक्षा 24 फरवरी को होगी। इग्नू के पीएचडी कोर्सेस में दाखिला प्रवेश परीक्षा की मेरिट के आधार पर होगा। कोरोना की तीसरी लहर के चलते 16 जनवरी को आयोजित होने वाली परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। आनलाइन परीक्षा तीन घंटे की होगी, जिसका समय सुबह दस से दोपहर एक बजे तक रखा गया है। परीक्षा में 100 सवालों में से 50 फीसदी सवाल रिसर्च मेथडोलॉजी और शेष 50 फीसदी सवाल संबंधित विषय से पूछे जाएंगे। इसमें हरेक सवाल पर विद्यार्थी को चार अंक दिए जाएंगे। इग्नू पीएचडी प्रवेश परीक्षा के संबंध में किसी तरह की जानकारी प्राप्त करने विद्यार्थी एनटीए द्वारा जारी इग्नू हेल्पलाइन नंबर्स 011-40759000 पर संपर्क कर सकते हैं।

Back to top button