जिले का पहला कम्युनिटी रेडियो 26 जनवरी से होगा श्रोताओं के मध्य

राजनांदगांव
राजनांदगांव जिले का पहला एफएम रेडियो स्टेशन संगवारी रेडियो के नाम से 26 जनवरी गणतंत्र दिवस से प्रसारण शुरू होगा । सरकार की मंशा अनुरूप समता जन कल्याण समिति द्वारा कम्युनिटी रेडियो स्टेशन की स्थापना की गई है जिसको स्थापित करने में राजनांदगांव के कलेक्टर तारण प्रकाश सिन्हा का पूर्ण रूपेण योगदान रहा है उनके मार्गदर्शन व निर्देशन पर संगवारी रेडियो श्रोताओं व नागरिकों को समर्पित होने जा रहा है।

इस रेडियो स्टेशन के प्रारंभ होने से शासन की महत्वाकांक्षी योजना के तहत् स्थानीय लोक कलाकारों की प्रतिभाओं को सशक्त माध्यम उपल्ब्ध हो सकेगा। स्थानीय कला एवं संस्कृति तथा किसानों को फसलों से संबंधित उन्नत तकनीकी जानकारी से कम्युनिटी रेडियो अवगत करा बढ़ावा देगा। साथ ही मौसम से संबंधित नवीनतम जानकारी पहुंचाने में आसानी होगी। किसानो को कृषि संबंधित विषयों पर सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हो सकेगी। जिले में शासन की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत क्षेत्र के विकास कार्यों की प्रगति को भी समय समय में अवगत कराने के साथ ही जन समस्याओं पर भी ध्यान प्रशासन को दिलाएगा ताकि जन समस्याओं पर त्वरित कार्रवाई हो सके।

राजनांदगांव जिला अपने सौहार्द साहित्यिक गतिविधियों मूर्धन्य साहित्यकारों खेल प्रतिभाओ रियासत कालीन महत्वो और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध है संस्कृति लोक नृत्य लोक गीत के संरक्षण एवं संवर्धन और प्रशासन की समस्त योजनाओं को जन जन तक प्रसारित करने के लिए कम्युनिटी रेडियो की स्थापना की जा रही है। इसमें लोकगीतों के माध्यम से न सिर्फ छत्तीसगढ़ की संस्कृति का प्रचार-प्रसार किया जाएगा, अपितु समस्त शासकीय योजनाओं की उपयोगिता को भी जन सामान्य को अवगत कराया जाएगा

क्या है कम्युनिटी रेडियो?
स्थानीय समुदाय को सशक्त बनाने में कम्युनिटी रेडियो की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।कम्युनिटी रेडियो लोकगीतों के माध्यम से न सिर्फ संस्कृति का प्रचार प्रसार करते हैं, बल्कि सरकारी योजनाओं की जानकारी भी लोगों तक पहुंचाने कटिबद्ध है। समझना होगा कि आखिर हमें किसका साथ चाहिए और इससे किसका विकास होगा।हमें समुदाय, प्रशासन और सरकार का साथ चाहिये और इससे समाज के उन लोगों का विकास होगा, जिन तक शासन और प्रशासन की पहुंच नहीं है। कम्युनिटी रेडियो सिर्फ समस्याओं की ओर ध्यान नहीं दिलाता, बल्कि उनका समाधान करने का प्रयास भी करता है।

संगवारी रेडियो सामुदायिक प्रतिभा को देगा मंच सरकारी योजनाएं का भी होगा प्रचार और प्रसार
कम्युनिटी रेडियो, ग्रामीणों इलाकों के लोगों से जुड?े, उनके लोक संस्कृति को जानने का उत्तम माध्यम है। कम्युनिटी रेडियो से धीरे-धीरे क्षेत्र में बदलाव आएगा और विकास में स्थानीय लोगों की विकास में भागीदारी भी सुनिश्चित करेगा वैश्विक महामारी के इस दौर में प्रशासन की पहल पर लोगों तक जानकारी पहुंचाने में कम्युनिटी रेडियो की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। मुख्यधारा से ओझल लोगों के लिए यह क्रांति से कम नहीं। कम्युनिटी रेडियो सूक्ष्म स्तर पर अहम भूमिका निभाएगी। इसके लिए भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से 90.8 की फिक्वेंसी प्राप्त हुई है। सामुदायिक रेडियो समुदायों को सशक्त बनाने का सबसे सशक्त माध्यम है। इसकी क्रिएटिव टीम में स्थानीय स्तर पर वरिष्ठ विषय विशेषज्ञ चिकित्सक, विषयों का प्रसारण किया जाएगा। कृषि वैज्ञानिकों और पत्रकार, साहित्यकार, किसान लोक कलाकार तथा किसानों का आपसी संपर्क बहुत ही कम हो पाता है, स्थानीय पुरातत्व संस्कृति से जुड़े लोग शामिल होंगे। जिसका सीधा लाभ जनता को होगा।

संगवारी रेडियो का स्टूडियो तैयार
राजनांदगांव जिले का प्रथम रेडियो स्टेशन एफएम संगवारी रेडियो का स्टूडियो बनकर तैयार है जो शांति विजय रेजीडेंसी सृष्टि कॉलोनी में स्थित है रेडियो का रेंज क्षेत्र 25 किलोमीटर डायमीटर और फ्रीकवेंसी 90.8 है रेडियो स्टेशन में टावर व एसी स्टूडियो बनकर तैयार है कलाकार के सीधे प्रसारण के लिए भी पृथक से लाइव रूम भी बनाया गया है जहां से कलाकार या अपने अपने क्षेत्र के विशेषज्ञ सीधे प्रसारण पर आ सकेंगे।

गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को होगा संगवारी रेडियो एफएम का शुभारंभ
गणतंत्र दिवस के राष्ट्रीय पर्व 26 जनवरी को छत्तीसगढ़ प्रदेश के कृषि, जल संसाधन मंत्री रविंद्र चौबे के मुख्य आतिथ्य छत्तीसगढ़ राज्य पिछड़ा वर्ग प्राधिकरण के अध्यक्ष दलेश्वर साहू,महापौर श्रीमती हेमा सुदेश देशमुख कि उपस्थिति में शांति विजय रेजीडेंसी सृष्टि कॉलोनी के संगवारी रेडियो स्टेशन का शुभारंभ करेंगे वैश्विक महामारी कोरोना की तीसरी लहर को देखते प्रशासन के समस्त प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कार्यक्रम आहूत किया जा रहा है ।

Back to top button