कोविड संबंधी दिशानिर्देश 28 फरवरी तक केन्द्र सरकार ने बढ़ाए

नई दिल्ली
 केन्द्र सरकार ने कोविड संबंधी दिशानिर्देश 28 फरवरी तक बढ़ा दिए हैं और केन्द्र शासित प्रदशों तथा राज्यों से किसी भी तरह की ढिलाई नहीं बरतने को कहा है। गृह सचिव अजय भल्ला ने  सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र में कहा है कि कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के कारण देश में कोरोना मामलों में बढ़ोत्तरी हुई है।

भल्ला ने कहा हालांकि अधिकांश सक्रिय मामले तेजी से ठीक हो रहे हैं और अस्पतालों में कम मामले हैं, फिर भी यह चिंता का विषय है कि 34 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 407 जिले में सकारात्मकता दर 10 प्रतिशत से अधिक देखी जा रही हैं। इसलिए, कोविड विषाणु के मौजूदा रुझानों को देखते हुए सावधानी और सतर्कता बरतने की जरूरत है।

उन्होंने यह भी कहा कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सभी सावधानियों का पालन करना चाहिए और किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं होने देनी चाहिए । इसमें कहा गया है कि 21 दिसंबर, 2021 को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार, स्थिति का आकलन जारी रहना चाहिए। इसमें स्थानीय प्रतिबंधों को लागू करना और मामलों की सकारात्मकता दर तथा अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति के आधार पर त्वरित एवं उचित रोकथाम उपाय करना चाहिए।

पत्र में आगे कहा गया है, मैं इस बात पर भी जोर देना चाहूंगा कि टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण और कोविड के उचित व्यवहार का पालन करना जारी रखा जाना चाहिए।

गृह सचिव ने कहा कि राज्य प्रवर्तन एजेंसियों को कोविड संबंधी मानदंडों को सख्ती से लागू करना चाहिए जैसे कि फेस मास्क पहनना और सभी सार्वजनिक क्षेत्रों, सभाओं में सुरक्षित सामाजिक दूरी बनाए रखना शामिल है। इसके अलावा राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को सही जानकारी और किसी भी गलत सूचना के बारे में लोगों में फैल रही किसी भी भ्रांति को दूर करने के लिए नियमित रूप से मीडिया ब्रीफिंग करना जारी रखना चाहिए।

गृह सचिव ने मुख्य सचिवों को जिलों और अन्य सभी संबंधित स्थानीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करने के लिए कहा, ताकि मंत्रालय की सलाह के सख्त अनुपालन के साथ-साथ कोविड -19 के त्वरित और प्रभावी प्रबंधन के लिए आवश्यक उपाय करने में मदद मिल सके।

Back to top button