पीएम आवास की पहली किस्त ट्रांसफर, मंत्री सिसोदिया ने कहा करप्शन बर्दाश्त नहीं

भोपाल
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है प्रधानमंत्री आवास योजना में जो राशि हितग्राहियों को मिल रही है, उसका एक-एक पैसा मकान में ही लगाएं। पंचायत और ग्रामीण विकास ध्यान रखेगा कि किसी तरह का करप्शन नहीं हो। उन्होंने कहा कि हितग्राहियों को यह मालूम होना चाहिए कि आवास की किस्त का पैसा कब और कितना मिलेगा? इससे करप्शन करने वालों को रोकने में आसानी होगी। सीधी जिले के मुरली रजक ने पचास दिन में मकान बना लिया। इस पर उन्हें सीएम ने बधाई दी। मुख्यमंत्री चौहान ने ये बातें प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में 3.50 लाख हितग्राहियों को स्वीकृत नवीन आवासों के लिए उनके खाते में प्रथम किस्त की 875 करोड़ रुपए की राशि अंतरित करने के बाद कहीं।  प्रमुख सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास  उमाकांत उमराव ने बताया कि इस योजना में अभी तक 30.35 लाख के टारगेट के विरुद्ध लगभग 23.07 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों को अपना घर मिल चुका है।

बताया गया कि इंदिरा आवास, वनाधिकार आवास, होम स्टे योजना, अन्त्योदय आवास योजना, आदिवासी स्पेशल प्रोजेक्ट, मुख्यमंत्री आवास मिशन के अंतर्गत 2014 से अब तक 35.95 लाख आवास बनाए जा चुके हैं। प्रदेश में आवासों का काम तेज गति से पूरा करने के लिए 51 हजार से अधिक राज मिस्त्रियों को टेÑंड किया गया है जिसमें करीब 9 हजार महिलाएं हैं।

पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया ने कार्यक्रम में कहा कि उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन में शिवराज सिंह चौहान जैसा मुख्यमंत्री नहीं देखा। ऐसे मुख्यमंत्री हैं जो ऊपर नहीं देखते बल्कि गरीबों की ओर देखकर उनके जीवन में सुधार के लिए काम करते हैं। प्रदेश में गरीबों के सपने को पूरा करने का काम सीएम शिवराज ही करते हैं। उन्होंने सीएम शिवराज को आश्वस्त किया कि आवास योजना में किसी तरह का भ्रष्टाचार और अनियमितता बर्दाश्त नहीं करेंगे। सिसोदिया ने कहा कि कोरोना काल में भी गरीबों के राशन, मकान की चिंता सरकार ने की। आज इस कार्यक्रम में 21 लाख लोग जुड़े हैं जिसमें 100 विधायक और 25 सांसद शामिल हैं।

Back to top button