मंत्रियों और विधायकों पर भाजपा ने जताया भरोसा, शलभमणि त्रिपाठी को भी टिकट

लखनऊ
यूपी चुनाव के लिए भाजपा ने शुक्रवार को 91 प्रत्याशियों की एक और सूची जारी कर दी। इसके साथ ही भाजपा के 294 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा हो गई है। नई लिस्ट के बाद यह बात साफ हो गई है कि भाजपा किसी तरह का रिस्क लेने के मूड में नहीं है। स्वामी प्रसाद मौर्य समेत तीन मंत्रियों और कई विधायकों के पाला बदलने का असर भी नई लिस्ट में साफ दिख रहा है। पार्टी ने अपने पुराने मंत्रियों पर भरोसा जताया है। सभी को टिकट दिये हैं। विधायकों को भी बदलने से परहेज किया गया है। एक दो ही विधायकों को बदला गया है। नए चेहरों में सबसे प्रमुख नाम सीएम योगी के मीडिया सलाहकार शलभमणि त्रिपाठी का है। शलभ को देवरिया से टिकट दिया गया है। लखनऊ और वाराणसी की सीटों की लिस्ट अभी नहीं आई है लेकिन अयोध्या से प्रत्याशी घोषित हो गया है। वहां से वेद प्रकाश गुप्ता को प्रत्याशी बनाया गया है। जिन मंत्रियों को इस लिस्ट में स्थान मिला है उनमें इलाहाबाद पश्चिम से मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, इलाहाबाद दक्षिण से मंत्री नंद कुमार नंदी, इटवा से मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी को टिकट दिया गया है। पथरदेवा से मंत्री सूर्य प्रताप शाही, बलिया की फेफना से मंत्री उपेंद्र तिवारी, जौनपुर से मंत्री गिरीश चंद्र यादव को दोबारा मैदान में उतारा गया है।

मंत्री सुरेश पासी को जगदीशपुर सुरक्षित, मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह मोती को पट्टी, पूर्व मंत्री अनुपमा जायसवाल को बहराइच, मंत्री रमापति शास्त्री को मनकापुर से टिकट दिया गया है। इसके अलावा मंत्री जय प्रताप सिंह को बंसी, जयप्रकाश निषाद को रुद्रपुर से टिकट मिला है। गोसाईगंज से आरती तिवारी, बीकापुर से अमित सिंह, रुदौली से रामचंद्र यादव व मिल्कीपुर से बाबा गोरखनाथ को भाजपा ने उम्मीदवार बनाया है। भाजपा ने अयोध्या जनपद में गठबंधन को तरजीह नहीं दी है। बीकापुर से निषाद पार्टी से बबलू सिंह टिकट की मांग कर रहे थे। राज्यमंत्री श्रीराम चौहान की सीट बदल दी गई है। अब वह धनघटा की जगह खजनी विधानसभा से चुनाव लड़ेंगे। इसके अलावा एक दिन पहले ही कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुए प्रियंका गांधी के सलाहकार टीम के सदस्य और पूर्व सांसद राकेश सचान को भोगनीपुर से टिकट दिया गया है। डुमरियागंज से राघवेंद्र प्रताप सिंह को उतारा गया है। राघवेंद्र हाल ही में भाजपा में आए आरपीएन सिंह के करीबी हैं। गोंडा से बृजभूषण शरण सिंह के बेटे प्रतीक भूषण को टिकट दिया गया है। वहीं, बहराइच में कैसरगंज सीट से सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा के बेटे गौरव वर्मा को उतारा गया है। यह सीट मुकुट की थी।

बाराबंकी के हैदरगढ़ से कटा बैजनाथ रावत का टिकट
भारतीय जनता पार्टी ने बाराबंकी के हैदरगढ़ से विधायक बैजनाथ रावत का टिकट काट दिया है। उनकी जगह पर दिनेश रावत को उतारा है। इसके साथ ही तीन लोगों को दोबारा मौका मिला है। पार्टी ने बाराबंकी सदर और हैदरगढ़ से नया प्रत्याशी उतारा है। रामनगर से शरद अवस्थी, कुर्सी से साकेन्द्र प्रताप वर्मा, दरियाबाद से सतीश शर्मा, सदर से अरविंद मौर्य, हैदरगढ़ से दिनेश रावत और जैदपुर से अमरीश रावत को प्रत्याशी बनाया है।

Back to top button