फरवरी में मनाया जाएगा ‘स्वच्छता संकल्प माह-2022’, ODF-कचरा मुक्त बनेगा MP

भोपाल
मध्यप्रदेश में फरवरी माह को 'स्वच्छता संकल्प माह' के तौर पर मनाया जाएगा. इस अभियान के जरिए प्रत्येक निकाय को ओडीएफ और कचरा मुक्त शहर बनाकर प्रदेश को देश में स्वच्छ सर्वेक्षण में सर्वोच्च स्थान पर लाना है. नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि 'स्वच्छता संकल्प माह' एक से 28 फरवरी तक आयोजित होगा. इस अभियान से प्रत्येक निकाय को ओडीएफ, प्रमाणीकरण प्राप्त करने, गार्बेज-फ्री सिटी की स्टार रेटिंग में नगर निगमों को पांच-स्टार तथा अन्य नगरीय निकायों को न्यूनतम तीन स्टार की श्रेणी में लाना है. साथ ही स्वच्छ सर्वेक्षण की प्रेरक दौड़ श्रेणी में सभी निकायों को कम से कम गोल्ड या सिल्वर प्राप्त हो ऐसे प्रयास किए जाएंगे.

कलेक्टर्स को किया जाएगा पुरस्कृत
मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 में जिला कलेक्टरों को भी पुरस्कृत किया जाना है. निर्धारित कैलेंडर अनुसार स्वच्छता से संबंधित सभी गतिविधियां 28 फरवरी के पहले पूरी कर ली जाएगीं. स्वच्छ सर्वेक्षण अभियान को और अधिक प्रभावी बनाने के लिये सभी नगरीय निकायों में 26 जनवरी से 'स्वच्छ प्रतिष्ठान' सर्वेक्षण भी शुरू किया गया है. तय कार्यक्रम के अनुसार 'स्वच्छता संकल्प माह-2022' के लिये जारी कैलेंडर में एक से पांच फरवरी तक थीम स्टार रेटिंग, 6 से 10 फरवरी तक ओडीएफ प्लस, 11 से 15 फरवरी तक सिटीजन फीडबैक और एंगेजमेंट, 16 से 20 फरवरी तक समस्त अधो-संरचना निर्माण गतिविधियां आयोजित की जाएँगी. इस दौरान 16 से 20 फरवरी तक एफएसटीपी का मटेरियल रिकवरी केन्द्रों, कम्पोस्टिंग इकाइयों और सामुदायिक तथा सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण कार्य पूरा किया जाएगा.

इस स्वच्छता संकल्प माह में 21 से 25 फरवरी तक संवाद, समीक्षा एवं अधो-संरचनाओं का लोकार्पण, 25 से 27 फरवरी तक स्वच्छ सर्वेक्षण और 28 फरवरी को समापन गतिविधि की जायेगी. समापन दिवस पर नगरीय निकायों की टीम कचरा संग्रहण वाहनों के साथ नगर में भ्रमण करेगी. यह दिन पृथक्कीकृत कचरा संग्रहण दिवस के रूप में आयोजित किया जाएगा. साथ ही वाडरें में कचरा संग्रहण वाहनों के चालकों और सहयोगियों को शॉल, श्रीफल से सम्मानित किया जाएगा.

Back to top button