भारत में होगा तीसरा वर्ल्ड ब्लाइंड टी20 विश्व कप

वर्ल्ड ब्लाइंड क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड इन इंडिया को तीसरे टी 20 विश्व कप क्रिकेट के आयोजन कराने के अधिकारों की पुष्टि की गई । वर्ल्ड ब्लाइंड क्रिकेट एसोसिएशन की 23वीं वार्षिक आम बैठक आज 29 जनवरी, 2022 को ऑनलाइन आयोजित की गई और 5 घंटे लंबी बैठक में 10 सदस्य देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।  डब्ल्यूबीसी के रेमंड मोक्सली महासचिव ने बैठक का संचालन किया। वर्ल्ड ब्लाइंड क्रिकेट के अध्यक्ष सैयद सुल्तान शाह ने सदस्य देशों के प्रतिनिधियों का स्वागत किया और नेत्रहीन क्रिकेट को बढ़ावा देने में उनके द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की। डॉ महंतेश जी. किवादासनवर अध्यक्ष CABI द्वारा भारत की ओर से घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों की रिपोर्ट प्रस्तुत की गई जो की 2021 – 22 के दौरान आयोजित किए गए थे। सदस्य देशों के प्रतिनिधियों द्वारा भी अपनी अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। इस वैश्विक महत्वपूर्ण बैठक में क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड इन इंडिया (CABI) को नवंबर 2022 के महीने में भारत भर के शहरों में नेत्रहीनों के लिए तीसरे टी 20 विश्व कप की मेजबानी किए जाने की समिति द्वारा फिर से पुष्टि की गई।

क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड इन इंडिया (CABI) ने आभार व्यक्त करते हुए समस्त सदस्य देशों को अपनी भागीदारी पिछले विश्वकप की तरह ही करने की अपेक्षा की है एवं स्वागत किया है तीसरे टी20 विश्व कप में कुल 48 मैच होंगे जो भारत के विभिन्न शहरों में में राउंड रॉबिन लीग के साथ ही नॉक आउट आधार पर भी खेले जाएंगे। CABI ने पुष्टि की है कि भारतीय पुरुष और महिला नेत्रहीन क्रिकेट टीमें विश्व नेत्रहीन खेलों में भाग लेंगी, जहां पहली बार क्रिकेट को जोड़ा गया है। यह इंटरनेशनल ब्लाइंड स्पोर्ट्स एसोसिएशन (आईबीएसए) द्वारा आयोजित किया जा रहा है जो की 18 से 27 अगस्त 2023 तक बर्मिंघम, यूनाइटेड किंगडम में आयोजित किया जाएगा।

वार्षिक आम बैठक में दुनिया भर में नेत्रहीन क्रिकेट को बढ़ावा देने, चुनौतियों और नेत्रहीन क्रिकेटरों को समान अवसर प्रदान करने के अन्य तरीकों और सम्भावनावों पर भी चर्चा की गई। पिछले वर्ल्ड कप विजेता भारतीय टीम के सदस्य सोनू गोलकर ने कहा कि भारत इस बार भी पूरी तरह तैयार है और हम तीसरी बार विश्व कप पर कब्जा करेंगे और भारत का गौरव बढ़ाएंगे। क्रिकेट एसोसिएशन फॉर ब्लाइंड इन मध्यप्रदेश के अध्यक्ष डॉ राघवेंद्र शर्मा ने कहा कि डब्ल्यूबीसी ने जो हम पर भरोसा किया है हम उस पर खरा उतरने का हर संभव प्रयास करेंगे और ब्लाइंड क्रिकेट वर्ल्ड कप को दुनिया के लिए दर्शनीय बनाएंगे।

Back to top button