डोसा बनाने के 7 इजी टिप्स, तवे पर कभी नहीं चिपकेगा

साउथ इंडियन खाना सभी को बहुत पसंद होता है, क्योंकि ये पचाने में आसान और सेहत के हिसाब से फायदेमंद होता है। लेकिन इसे बनाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। खासकर डोसा बनाने के लिए बैटर बनाने से लेकर तवे पर इसे सही तरीके से पकाना तक अहम होता है। लेकिन कई बार ये तवे पर चिपक जाता है। ऐसे में लोग समझ नहीं पाते कि आखिर डोसे को बनाने में गलती कहां हुई है? आज हम आपको बताते हैं, डोसा बनाने के 7 इजी टिप्स, जो आपको जरूर फॉलो करना चाहिए…

सही अनुपात
डोसा बनाने के लिए दाल-चावल का सही अनुपात होना बहुत जरूरी है। नहीं तो ये क्रिस्पी नहीं बनेगा। परफेक्ट डोसा बनाने के लिए एक बड़े कटोरे में चार कप चावल और एक कप उड़द दाल को चार घंटे या रात भर के लिए पानी में भिगो दें। एक मिक्सर में, इन सामग्रियों को अलग-अलग पीसे और एक पेस्ट जैसा बैटर बनाएं। बाद में दोनों को अच्छे से मिक्स कर लें।

फर्मेंटेशन प्रोसेस
कोई भी साउथ इंडियन डिश बनाने के लिए फर्मेंटेशन प्रोसेस बहुत जरूरी है। ठीक उसी तरह डोसा बनाने के लिए भी आपको इसके बैटर को सही तापमान और समय के लिए फर्मेंट करना चाहिए। याद रखें कि इसे एक छोटे कटोरे के बजाय एक बड़े कटोरे या कंटेनर में रखें। ताकि इसे पानी सोखने के लिए पर्याप्त जगह मिल सकें। 

फर्मेंटेशन का समय
गर्मी के दिनों में फर्मेंटेशन की प्रक्रिया जल्दी हो जाती है। जबकि, सर्दी में इसे 12-15 घंटे का समय लग सकता है। आदर्श परिस्थितियों में डोसे का घोल आठ से दस घंटे के लिए खमीर होना चाहिए। 
 
रेफ्रिजरेट न करें 

डोसा बैटर को रेफ्रिजरेट ना करें, क्योंकि इससे फर्मेंटेशन धीमा हो जाता है। यदि बैटर को रेफ्रिजरेट किया जाता है तो बैटर को अच्छी तरह से फर्मेंट होने में काफी समय लगेगा। रेफ्रिजरेटर के अंदर का कम तापमान किण्वन प्रक्रिया को लगभग रोक देता है।

डोसा बैटर की कंसिस्टेंसी
डोसे का घोल ज्यादा गाढ़ा या पतला नहीं होना चाहिए। यह प्रवाहमय दिखना चाहिए। इसे आप बैटर के अंदर एक कलछी घुमाकर चेक कर सकते हैं। घोल को बर्तन के नीचे से मिलाना शुरू करें क्योंकि चावल का पेस्ट जमने लगता है।
 
कमरे के तापमान पर हो बैटर
आमतौर पर डोसा बैटर को कमरे के तापमान पर ही रहने देना अच्छा है। लेकिन, अगर आप रात भर इसे फ्रिज में रखते हैं, तो इसे पकाने से पहले बाहर नॉर्मल होने के लिए रख दें। एक बार जब यह कमरे के तापमान पर आ जाए तो आप इसे डोसा बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऐसे बनाएं डोसा
डोसा बनाने के लिए पहले तवा गरम करें और फिर उस पर थोड़ा ठंडा पानी डालें। इसके बाद पानी सूखने के बाद तवे पर तेल लगाएं और फिर से थोड़ा सा बैटर डालें। जब आप बैटर तवे पर डाले तब आंच कम रखें। इसके बाद मीडियम फ्लेम पर दोनों ओर से क्रिस्पी होने तक पका लें।

Back to top button