नाश्ते में आज ही इन स्वादिष्ट मग रेसिपी को करें ट्राई

सुबह के समय हेल्दी नाश्ता करना हम सबके लिए बहुत जरूरी है। ये हमारे दिन की शुरुआत के लिए बहुत अहम मील है। लेकिन सुबह की भागदौड़ और समय के अभाव के चलते हम या तो नाश्ता करना स्किप कर देते हैं या कुछ भी अनहेल्दी या बासा खाना खा लेते है, जो हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं 4 ऐसी क्विक एंड ईजी रेसिपी, जिसे आप माइक्रोवेव में सिर्फ 5 मिनट में तैयार कर सकते हैं और सुबह के समय हेल्दी ब्रेकफास्ट का लुत्फ उठा सकते हैं…

मग आमलेट 
हम सभी जानते हैं कि अंडे सबसे ज्यादा पौष्टिक नाश्ता होता है। ऐसे में झटपट अंडे से आमलेट बनाने के लिए आप एक मग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बस एक माइक्रो सेव मग में 2 अंडे डालकर फेंट लीजिए। अब इसमें अपने पसंद की सब्जी, प्याज, नमक-मिर्च, मसाला डालकर से 3 मिनट के लिए माइक्रोवेव कर लीजिए और देखें कैसे झटपट आपका मग आमलेट तैयार है।

मग ढोकला
ढोकला सिर्फ गुजरात में ही नहीं बल्कि पूरे भारत में बहुत फेमस है। नाश्ते के समय से कई घरों में इसे खाया जाता है लेकिन इसे बनाने के लिए लोगों को काफी समय बर्बाद करना पड़ता है और इससे कई सारे बर्तन भी गंदे होते हैं। लेकिन अब आप एक मग में ही अपने लिए झटपट ढोकला बना सकते हैं। इसके लिए माइक्रो सेव मग में थोड़ा सा बेसन दही और थोड़ा सा पानी डालकर मिक्स करें। अब इसमें नमक और इनो (फ्रूट सॉल्ट) डालकर 3 मिनट के लिए माइक्रोवेव कर लें। इसके बाद एक तड़के के लिए 1 पैन में थोड़ा सा तेल राई, कड़ी पत्ता, हरी मिर्च डालकर इसका छौंक तैयार करें और ढोकला पर डालकर गरमा-गरम परोसें।

मग फ्राइड राइस
रात के बचे चावल से आप सुबह के समय मग फ्राइड राइस बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए रात के चावलों को एक माइक्रो सेव मग में डालें। फिर इसे 1 मिनट के लिए गर्म कर लें। अब एक छोटे कटोरे में 1 अंडा, अपने पसंद की सब्जी नमक, बटर और मसाला डालकर माइक्रो में 2 मिनट के लिए पका लें और दोनों को एक साथ मिलाकर गरमागरम सर्व करें।

मग मफिंस
लोगों को लगता है कि बेकिंग बहुत टाइम टेकिंग चीज है। लेकिन अब सिर्फ आप 5 मिनट में मग में टेस्टी मफिंस बना सकते हैं। इसके लिए बस एक माइक्रो सेफ कप में थोड़ा सा मैदा बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, एक अंडा और कुछ चॉकलेट चिप्स डालकर इसे सिर्फ 3 से 4 मिनट के लिए माइक्रोवेव में बैक कर लें और लुत्फ उठाए स्वादिष्ट मफिंस का।

Back to top button